Saturday, April 27, 2024
Advertisement

BJP की तीसरी लिस्ट आने वाली है! निपटाए जाएंगे कई दिग्गज, किसकी खुलेगी किस्मत?

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बीजेपी अब तक 267 सीटों पर कैंड‍िडेट्स के नामों का ऐलान कर चुकी है। तीसरी लिस्ट आज जारी कर सकती है। माना जा रहा है कि अपनी तीसरी लिस्ट में बीजेपी नए चेहरों पर दांव खेलेगी।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: March 19, 2024 7:16 IST
pm modi jp nadda- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रधानमंत्री मोदी और जेपी नड्डा

बीजेपी 2024 में नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के लिए तैयारियों को धार देने में लगी है, इसको लेकर बीजेपी में उम्मीदवारों के चयन पर मंथन किया जा रहा है। सोमवार को पार्टी मुख्यालय में बीजेपी कोर ग्रुप की बैठक हुई जिसमें उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, हरियाणा, ओडिशा, सिक्किम, महाराष्ट्र और गुजरात के लोकसभा उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की गई। बैठक में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी के संगठन महामंत्री बीएल संतोष बैठक में मौजूद रहे। बैठक में सबसे पहले यूपी की सीटों पर चर्चा की गई, बीजेपी कोटे के बची 25 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों पर मंथन किया गया। रायबरेली सीट से इस बार पार्टी मेनका गांधी को टिकट दे सकती है। वहीं, कैसरगंज सीट से बृजभूषण शरण सिंह का टिकट कट सकता है। वरुण गांधी और बरेली से संतोष गंगवार का भी टिकट कट सकता है।

यूपी में सबसे ज्यादा 80 लोकसभा सीटें हैं। बीजेपी ने प्रदेश की सभी 80 की 80 लोकसभा सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है। इसी लक्ष्य को पाने के लिए बीजेपी चुनावी रणनीति तैयार करने से लेकर उम्मीदवारों के चुनाव में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती है।

तीसरी लिस्ट में किसकी खुलेगी किस्मत?

बीजेपी कोर ग्रुप की बैठक में हरियाणा की तीन सीटों पर भी चर्चा की गई। सूत्रों की मानें तो बीजेपी सोनीपत से इस बार योगेश्वर दत्त को मौका देने जा रही है वहीं, सोनीपत सीट  बीजेपी ने एक्टर रणदीप हुड्डा को ऑफर की है लेकिन उन्होंने चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है। ऐसे में अगर रणदीप हुड्डा चुनाव नहीं लड़ते हैं तो बीजेपी मौजूदा सांसद को टिकट दे सकती है। वहीं कुरुक्षेत्र से बीजेपी कांग्रेस के पूर्व सांसद नवीन जिंदल की पत्नी शालू जिंदल को मैदान में  उतारने जा रही है।

इन दिग्गजों का हो सकता है पत्ता साफ

यूपी में बीजेपी पार्टी के बड़े नेता और सांसद वरुण गांधी, रीता बहुगुणा जोशी, मेनका गांधी, बृजभूषण शरण सिंह, जनरल वीके सिंह, संतोष गंगवार, रमापति राम त्रिपाठी, संघमित्रा मौर्य, और सत्यदेव पचौरी के टिकट कटने के आसार जताए जा रहे हैं। हालांकि, इन सीटों पर सांसदों के समर्थक अपने-अपने तर्क दे रहे हैं। उनका मानना है कि सांसदों को टिकट बंटवारे में देरी का फायदा मिलेगा। कुछ नेता सीटों पर टिकटों में कोई बदलाव न होने का दावा भी कर रहे हैं।

नड्डा की अध्यक्षता में हुई बैठक

बैठक में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य एवं ब्रजेश पाठक, उत्तर प्रदेश भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी और राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी सहित इन प्रदेशों के कोर कमेटी के अन्य महत्वपूर्ण नेता राज्यवार अलग-अलग हुई बैठक में शामिल हुए।

BJP की तीसरी लिस्ट फाइनल!

बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में यूपी की 51 सीटों पर, पश्चिम बंगाल की 20 सीटों पर और राजस्थान की 15 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की थी। वहीं, पार्टी ने अपनी दूसरी लिस्ट में महाराष्ट्र से 20 और हरियाणा से 6 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए थे। पार्टी ने अपनी पहली लिस्ट में गुजरात से 15 और दूसरी लिस्ट में 7 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए थे। इन राज्यों की बची हुई सीटों पर उम्मीदवारों के नामों पर अभी अंतिम मुहर लगनी बाकी है। वहीं, ओडिशा की बात की जाए तो इस राज्य में बीजद के साथ गठबंधन को लेकर बातचीत अभी जारी है। दोनों दल कई दिन पहले ही सैद्धांतिक तौर पर साथ आने के लिए सहमत हो गए हैं, लेकिन सीटों के बंटवारे के फॉर्मूले पर बातचीत चल ही रही है।

यह भी पढ़ें-

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement