Saturday, April 27, 2024
Advertisement

लखनऊ: सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने संजय लाठर को उत्तर प्रेदश विधान परिषद में सौंपी नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी

संजय लाठर उत्तर प्रदेश विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष बनाया गए। विधान परिषद के प्रमुख सचिव ने इसकी अधिसूचना जारी की है। जाट समुदाय से आने वाले लाठर को सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष का दायित्व निभाने की जिम्मेदारी सौंपी है। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 29, 2022 12:42 IST
Sanjay Lather became Leader of Opposition in Legislative Council- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Sanjay Lather became Leader of Opposition in Legislative Council

Highlights

  • संजय लाठर बने विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष
  • सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने सौंपी जिम्मेदारी
  • अहमद हसन के निधन के बाद से ही खाली था पद

लखनऊ: संजय लाठर उत्तर प्रदेश विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष बनाए गए । विधान परिषद के प्रमुख सचिव ने इसकी अधिसूचना जारी की है। जाट समुदाय से आने वाले लाठर को सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष का दायित्व निभाने की जिम्मेदारी सौंपी है। पार्टी द्वारा औपचारिकताएं पूरी किये जाने के बाद विधान परिषद के प्रमुख सचिव डॉ. राजेश सिंह ने सोमवार को इस संबंधी अधिसूचना जारी कर दी- लाठर 28 मार्च से विधान परिषद में नेता विरोधी दल की जिम्मेदारी निभाएंगे। अधिसूचना के मुताबिक, लाठर के लिए भी मंत्री परिषद के सदस्यों के समतुल्य वेतन, आवास, सवारी तथा अन्‍य सुविधाएं होंगी। विधान परिषद में लाठर का कार्यकाल 26 मई, 2022 तक है। 

अहमद हसन के निधन के बाद रिक्त था पद

विधान परिषद में 2017 से नेता प्रतिपक्ष रहे सपा के वरिष्ठ नेता अहमद हसन का निधन हो जाने की वजह से यह पद रिक्त था। हसन ने विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी का तीन बार निर्वहन किया। वह तीसरी बार 28 मार्च, 2017 से 20, फरवरी 2022 तक नेता प्रतिपक्ष रहे। उत्तर प्रदेश विधानमंडल के उच्च सदन में भी सपा ही मुख्य विपक्षी दल की भूमिका में है। विधानसभा में अखिलेश यादव नेता प्रतिपक्ष हैं।

36 सीटों के लिए 9 अप्रैल को मतदान

विधान परिषद की वेबसाइट के अनुसार, उत्तर प्रदेश में 100 सीट वाली विधान परिषद में मौजूदा समय में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 34, सपा के 17, बहुजन समाज पार्टी के चार, कांग्रेस का एक, अपना दल (सोनेलाल) का एक और शिक्षक दल (गैर राजनीतिक दल) के दो सदस्यों के अलावा निर्दलीय समूह का एक, एक निर्दलीय और निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल (निषाद) का एक सदस्य है। स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र से राज्य विधान परिषद की 36 सीट पर इस समय चुनाव की प्रक्रिया चल रही है, जिसके लिए मतदान नौ अप्रैल और मतगणना 12 अप्रैल को होगी। इनमें कुछ सीट पर निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। इनपुट-भाषा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement