Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Mann Ki Baat: 'मन की बात' में PM मोदी ने कहा- देश में चंद्रयान-3 और G-20 की चर्चा

मन की बात कार्यक्रम का आज 105वां एपिसोड है। पीएम मोदी ने चंद्रयान-3 को लेकर कहा कि इसकी सफलता पर देश में शानदार क्विज कंपटीशन भी चल रहा है। उन्होंने कहा कि अगर आपने अब तक इसमें हिस्सा नहीं लिया है तो देर मत कीजिए। इसमें जरूर हिस्सा लीजिए।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: September 24, 2023 13:28 IST
Mann Ki Baat- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मन की बात

नई दिल्ली: पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम का आज 105वां एपिसोड है। इस दौरान उन्होंने चंद्रयान 3 से बात की शुरुआत की और कहा कि इसको लेकर देश में एक क्विज कंपटीशन चल रहा है। अगर आपने इसमें हिस्सा नहीं लिया है तो अभी देर नहीं हुई है। इसमें जरूर हिस्सा लें। पीएम ने ये भी कहा कि करोड़ों लोग चंद्रयान-3 की लैंडिंग के गवाह बने हैं। देश में चंद्रयान-3 और G-20 की चर्चा हो रही है। भारत की सफलता को पूरा विश्व देख रहा है। जी-20 के सफल आयोजन से देश की खुशी दोगुनी हो गई। जी-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट कार्यक्रम होने जा रहा है।

मन की बात में क्या बोले पीएम?

पीएम ने कहा कि इन दिनों 2 विषयों पर मुझे बहुत पत्र मिले हैं। पहला चद्रंयान-3 की सफल लैंडिंग और दूसरा दिल्ली में G20 का सफल आयोजन। जब चद्रंयान-3 का लैंडर चंद्रमा पर उतरने वाला था तब करोड़ों लोग अलग-अलग माध्यमों के जरिए एक साथ इस घटना के पल-पल साक्षी बन रहे थे। ISRO के यूट्यूब चैनल पर 80 लाख से ज्यादा लोगों ने इसे देखा। आपने आप में ये रिकॉर्ड है। पीएम ने कहा कि भारत ने इस समिट में अफ्रीकन यूनियन को G-20 में स्थाई सदस्य बनाकर अपने नेतृत्व का लोहा मनवाया है।

पीएम ने कहा कि 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस है। कुछ लोग पर्यटन को सिर्फ सैर-सपाटे के तौर पर देखते हैं, लेकिन पर्यटन का एक बहुत बड़ा पहलू रोजगार से जुड़ा है। सबसे कम इन्वेस्टमेंट में सबसे ज्यादा रोजगार अगर कोई सेक्टर पैदा करता है तो वो टूरिज्म ही है। भारत में विश्व धरोहर स्थलों की संख्या लगातार बढ़ रही है। बीते दिनों कर्नाटक के पवित्र होयसड़ा मंदिरों को वर्ल्ड हेरिटेज साइट घोषित किया गया। इसके लिए देश की जनता को बधाई। पीएम ने कहा कि भारत में अब वर्ल्ड हेरीटेज प्रॉपर्टीज की कुल संख्या 42 हो गई है। भारत की कोशिश है कि ज्यादा से ज्यादा ऐतिहासिक और सांस्कृतिक जगहों को ये मान्यता मिले। भारतीय संस्कृति और भारतीय संगीत अब ग्लोबल हो चुका है।

पीएम ने 21 साल की जर्मनी की रहने वाली कैसमी का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि कैसमी इन दिनों इंस्टाग्राम पर खूब छाई हैं। वह कभी भारत नहीं आईं, लेकिन वो भारतीय संगीत की दीवानी हैं। जिसने कभी भारत नहीं देखा, उसकी भारतीय संगीत में रुचि प्रेरणादायक है।

पीएम मोदी ने 104वें एपिसोड में क्या कहा था?

इससे पहले मन की बात कार्यक्रम 27 अगस्त को टेलीकास्ट हुआ था। अपने 104वें एपिसोड में पीएम मोदी ने चंद्रयान 3 की सफलता और G-20 की बैठक समेत तमाम मुद्दों पर अपनी बात रखी थी। पीएम मोदी ने संबोधन की शुरुआत चंद्रयान 3 की सफलता के साथ की थी। उन्होंने कहा था कि मिशन चंद्रयान नए भारत की स्पिरिट का प्रतीक है, जो हर हाल में जीतना चाहता है, और हर हाल में जीतना जानता भी है। इस दौरान पीएम ने जी-20 बैठक का भी जिक्र किया था। उन्होंने कहा था कि सितंबर भारत के सामर्थ्य का साक्षी बनने जा रहा है। पीएम ने पर्यटन, डेयरी इंडस्ट्री , वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स और हर घर तिरंगा अभियान पर भी चर्चा की थी। 

कार्यक्रम के 103वें एपिसोड में क्या था?

इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने शहीदों के सम्मान में 'मेरी माटी मेरा देश' अभियान चलाने की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि 15 अगस्त बिल्कुल पास है। ऐसे में शहीद वीर-वीरांगनाओं को सम्मान देने के लिए 'मेरी माटी मेरा देश' अभियान शुरू किया जाएगा। जिसके तहत देशभर में शहीदों की याद में कार्यक्रम आयोजित होंगे। इसके अलावा देश की लाखों ग्राम पंचायतों में विशेष शिलालेख भी स्थापित किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें: 

देश को आज मिलेंगी 9 वंदे भारत एक्सप्रेस, 11 राज्यों के धार्मिक और पर्यटन स्थलों को मिलेगी कनेक्टिविटी, PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

भोपाल में भाजपा कार्यकर्ताओं का महाकुंभ, 10 लाख लोगों के पहुंचने की उम्मीद, सीएम शिवराज देंगे बहनों को तोहफा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement