Saturday, May 11, 2024
Advertisement

देश को मिलीं 9 वंदे भारत एक्सप्रेस, PM मोदी ने दिखाई हरी झंडी, कहा- 2047 तक भारत बनेगा विकसित राष्ट्र

देश को एक बार फिर वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात मिली है। आज पीएम मोदी वर्चुअली 9 वंदे भारत को हरी झंडी दिखाई। इन ट्रेनों से यात्री तेज और वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लैस यात्रा का आनंद ले सकेंगे।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: September 24, 2023 13:23 IST
PM Modi - India TV Hindi
Image Source : ANI पीएम मोदी

नई दिल्ली: देश को आज फिर 9 वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात मिल गई है। पीएम मोदी ने इन्हें वर्चुअली हरी झंडी दिखाई है। ये 9 नई वंदे भारत ट्रेनें ग्यारह राज्यों में कनेक्टिविटी को बढ़ाएंगी और लोगों को यात्रा के लिए एक बेहतर माध्यम देंगी। इन ट्रेनों के संचालन से पुरी, मदुरै और तिरूपति जैसे महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों को नई कनेक्टिविटी मिलेगी। ये ट्रेनें काफी तेज होंगी, जिससे यात्रियों के समय की काफी बचत होगी। इन ट्रेनों में यात्रियों को वर्ल्ड क्लास सुविधाएं मिलेंगी, जिससे पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

पीएम मोदी ने क्या कहा?

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि आज जिन ट्रेनों को शुरू किया गया है, वे पहले की तुलना में ज्यादा आधुनिक और आरामदायक हैं। ये वंदे भारत ट्रेनें नए भारत के नए जोश, नए उत्साह और नई उमंग का प्रतीक हैं। देश में आधुनिक कनेक्टिविटी विस्तार का यह अभूतपूर्व अवसर है। इंफ्रास्ट्रक्चर विकास की यह गति और स्केल 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं से बिल्कुल मैच कर रही हैं और यही आज का भारत चाहता है।

पीएम ने कहा कि वंदे भारत ट्रेनों ने पर्यटन और आर्थिक गतिविधियों में भी तेजी ला दी है। जिन जगहों पर वंदे भारत ट्रेन पहुंच रही हैं, वहां पर्यटकों की संख्या बढ़ रही है। इससे वहां रोजगार के अवसर भी पैदा हो रहे हैं। पीएम ने कहा कि हम सभी जानते हैं कि ऐसे कई रेलवे स्टेशन हैं जो पिछले कई सालों से विकसित नहीं हुए हैं। इन स्टेशनों को विकसित करने का काम चल रहा है। अमृत काल में बने नए स्टेशन 'अमृत भारत स्टेशन' कहलाए जाएंगे।रेल मंत्री ने क्या कहा?

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि पिछले 9 वर्षों में रेलवे सिस्टम में अभूतपूर्व परिवर्तन किया है। आज स्टेशन साफ हैं। नई सुविधाएं दी जा रही हैं। देशभर में रेलवे स्टेशनों की पुरानी व्यवस्था को बदलकर आज की और भविष्य की जरूरतों के अनुसार नवनिर्माण किया जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने कुछ महीनों पहले अमृत भारत स्टेशन की 508 स्टेशन का भूमिपूजन किया था।

किन राज्यों के बीच बढ़ेगी कनेक्टिविटी?

ये 9 ट्रेनें 11 राज्यों राजस्थान, तेलंगाना, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, बिहार, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, केरल, झारखंड और गुजरात में कनेक्टिविटी को बढ़ावा देंगी। ये ट्रेनें अपने मार्गों पर सबसे तेज ट्रेन होंगी और यात्रियों का काफी समय बचाने में मदद करेंगी। इन वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत से देश में रेल सेवा के एक नए मानक की शुरुआत होगी। 

नई ट्रेनों के नाम

  1. उदयपुर-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस
  2. तिरुनेलवेली-मदुरै-चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस
  3. हैदराबाद-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस
  4. विजयवाड़ा - चेन्नई (रेनिगुंटा के माध्यम से) वंदे भारत एक्सप्रेस
  5. पटना-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस
  6. कासरगोड-तिरुवनंतपुरम वंदे भारत एक्सप्रेस
  7. राउरकेला-भुवनेश्वर-पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस
  8. रांची-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस
  9. जामनगर-अहमदाबाद वंदे भारत एक्सप्रेस

ये भी पढ़ें: 

Jammu Landslide: जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर भूस्खलन के कारण घंटों बंद रहा रास्ता, रात 9 बजे शुरू हुआ संचालन

'रमेश बिधूड़ी ने सड़क के गुंडे जैसा व्यवहार किया', तेजस्वी यादव ने कार्रवाई को लेकर कही ये बात

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement