Sunday, April 28, 2024
Advertisement

आंध्र प्रदेश में NDA की सीटों पर बनी बात, जानें BJP-TDP-JSP में किसे मिलीं कितनी सीटें

आंध्र प्रदेश में एनडीए गठबंधन के तहत बीजेपी के साथ टीडीपी और जेएसपी चुनाव लड़ रही हैं। सोमवार को चली लंबी बैठक के बाद अब सीटों का बंटवारा तय हो गया है। बता दें कि आंध्र प्रदेश में लोकसभा और विधानसभा दोनों के चुनाव होने हैं।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Published on: March 12, 2024 6:44 IST
आंध्र प्रदेश में NDA की सीटों का हुआ बंटवारा।- India TV Hindi
Image Source : FILE आंध्र प्रदेश में NDA की सीटों का हुआ बंटवारा।

अमरावती: आंध्र प्रदेश में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के सहयोगी दलों ने चुनावों को लेकर सीटों के बंटवारे का ऐलान कर दिया। इसे लेकर सोमवार को ल‍ंबी चर्चा हुई। वहीं बैठक के बाद लोकसभा के साथ ही साथ राज्य में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए भी सीट-बंटवारे के फॉर्मूले को अंतिम रूप दिया गया। इसके तहत आंध्र प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (BJP) लोकसभा की 6 और विधानसभा की 10 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इसके अलावा तेलुगु देशम पार्टी (TDP) लोकसभा की 17 और विधानसभा की 144 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। 

पहली बार तीनों दल एक साथ

TDP प्रमुख एन. चंद्रबाबू नायडू ने सीट शेयरिंग को लेकर हुई बैठक के बाद कहा कि समझौते के तहत, पवन कल्याण की जनसेना लोकसभा की 2 और विधानसभा की 21 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत समेत भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने आंध्र प्रदेश में आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे को अंतिम रूप देने को लेकर चंद्रबाबू नायडू और पवन कल्याण से मुलाकात की। बता दें कि आंध्र प्रदेश में विधानसभा की 175 और लोकसभा की 25 सीट हैं। वर्ष 2024 में पहली बार तीनों दल एक साथ चुनाव लड़ रहे हैं। 

जल्द घोषित होंगे प्रत्याशियों के नाम

इससे पहले 2014 के लोकसभा चुनाव में जब TDP और BJP ने मिलकर चुनाव लड़ा था, तब जनसेना उनकी बाहरी सहयोगी थी। TDP और जनसेना ने पहले ही 100 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। नायडू ने कहा कि संबंधित दल जल्द ही अन्य उम्मीदवारों के नाम घोषित करेंगे। सूत्रों ने बताया कि विपक्षी पार्टी ने 17 से 20 मार्च के बीच एक चुनावी सभा को संबोधित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को आमंत्रित किया है। TDP के एक अन्य सूत्र ने इस बात पर जोर दिया कि अगर मोदी इस सभा में भाग लेते हैं, तो यह एक दशक में पहली बार होगा कि मोदी, नायडू और कल्याण एक ही मंच पर होंगे।

यह भी पढ़ें- 

Explainer: आंध्र प्रदेश में फिर साथ क्यों आईं BJP-TDP? विधानसभा और लोकसभा चुनाव की कितनी सीटों पर होगा असर

दूसरी लिस्ट जारी होने से पहले हुई बीजेपी चुनाव समिति की बैठक, इन राज्यों की सीटों को लेकर हुई चर्चा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement