Friday, April 26, 2024
Advertisement

पीएम मोदी आज फिर राजस्थान और एमपी को देंगे चुनावी सौगात,कई परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण और शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक बार फिर राजस्थान और मध्य प्रदेश का दौरा करनेवाले हैं। इस दौरान वे राजस्थान में लगभग 5,000 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे जबकि मध्य प्रदेश में 12,600 करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Published on: October 05, 2023 8:37 IST
नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री- India TV Hindi
Image Source : पीटीआई नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

नई दिल्ली : राजस्थान और मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों का ऐलान होने में अब कुछ दिन ही बाकी हैं। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन राज्यों की ओर अपना रुख तेज कर दिया है। एक बार फिर पीएम मोदी आज दोनों राज्यों का दौरा करनेवाले हैं। पीएम मोदी दोनों राज्यों में 17,600 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री राजस्थान में लगभग 5,000 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे। ये परियोजनाएं सड़क, रेल, एविएशन, हेल्थ और उच्च शिक्षा क्षेत्रों से संबंधित हैं। पीएम मोदी आईआईटी, जोधपुर के कैंपस को राष्ट्र को समर्पित करेंगे और इसके साथ ही जोधपुर हवाई अड्डे पर नये टर्मिनल भवन और वहां स्थित एम्स 'ट्रॉमा सेंटर और क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल ब्लॉक' की आधारशिला रखेंगे। 

12,600 करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं का लोकार्पण

राजस्थान के बाद पीएम मोदी मध्य प्रदेश के जबलपुर पहुंचेंगे और वहां 12,600 करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। ये परियोजनाएं सड़क, रेल, गैस पाइपलाइन, आवास और स्वच्छ पेयजल जैसे क्षेत्रों से संबंधित हैं। पीएम मोदी इंदौर में लाइट हाउस परियोजना के तहत निर्मित 1,000 से अधिक घरों का उद्घाटन करेंगे। पीएमओ से मिली जानकारी के मुताबिक व्यक्तिगत घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से सुरक्षित और पर्याप्त पेयजल उपलब्ध कराने के प्रधानमंत्री के सपने को साकार करने की दिशा में एक कदम उठाते हुए मंडला, जबलपुर और डिंडोरी जिलों में 2,350 करोड़ रुपये से अधिक की कई जल जीवन मिशन परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी। प्रधानमंत्री सिवनी जिले में 100 करोड़ रुपये से अधिक लागत की जल जीवन मिशन परियोजना राष्ट्र को समर्पित करेंगे। पीएमओ के अनुसार, राज्य के चार जिलों की इन परियोजनाओं से मध्य प्रदेश के लगभग 1,575 गांवों को लाभ मिलेगा। पीएम मोदी मध्य प्रदेश में सड़क ढांचे में सुधार के लिए 4,800 करोड़ रुपये से ज्यादा की कई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

रेल के बुनियादी ढांचे में सुधार

मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री 1,850 करोड़ रुपये से अधिक की रेल परियोजनआएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इनमें कटनी-विजयसोता (102 किलोमीटर) और मरवासग्राम-सिंगरौली (7,850 किलोमीटर) को जोड़ने वाली रेल लाइन का दोहरीकरण शामिल है। ये दोनों परियोजनाएं कटनी-सिंगरौली खंड को जोड़ने वाली रेल लाइन के दोहरीकरण परियोजना का हिस्सा हैं। पीएमओ ने कहा कि इन परियोजनाओं से मध्य प्रदेश में रेल के बुनियादी ढांचे में सुधार होगा, जिससे राज्य में व्यापार और पर्यटन को लाभ होगा। इस दौरान, प्रधानमंत्री विजयपुर-औरैयां-फूलपुर पाइपलाइन परियोजना राष्ट्र को समर्पित करेंगे और मुंबई-नागपुर-झारसुगुडा पाइपलाइन परियोजना के नागपुर जबलपुर खंड (317 किलोमीटर) की आधारशिला भी रखेंगे। पीएम मोदी जबलपुर में लगभग 147 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित एक नये बॉटलिंग प्लांट को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। (इनपुट-भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement