Friday, May 10, 2024
Advertisement

'विकसित भारत का सपना तब सिद्ध होगा जब हर प्रदेश, हर जिला, हर गांव विकसित हो', छत्तीसगढ़ में बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में राज्य को कई परियोजनाओं की सौगत दी है। उन्होंने कहा कि विकसित भारत का सपना तब सिद्ध होगा जब देश हर प्रदेश, देश का हर जिला और देश का हर गांव विकसित हो।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: October 03, 2023 15:04 IST
पीएम मोदी- India TV Hindi
Image Source : एएनआई पीएम मोदी

जगदलपुर :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज जगदलपुर में आयोजित एक सभा छत्तीसगढ़ को 26,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की अनेक विकास परियोजनाओं की सौगात दी। उन्होंने कहा कि भारत के विकास में छत्तीसगढ़ की अहम भूमिका रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ जिन 26,000 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया, उनमें नगरनार में NMDC स्टील लिमिटेड का स्टील प्लांट भी शामिल है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने जगदलपुर, बस्तर में ताड़ोकी-रायपुर रेल सेवा को भी हरी झंडी दिखाई।

हर प्रदेश, हर जिला, हर गांव विकसित हो

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'विकसित भारत का सपना तब सिद्ध होगा जब हर प्रदेश, हर जिला, हर गांव विकसित हो। विकसित भारत के लिए फिज़िकल, डिजिटल और सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर भी भविष्य की जरूरतों के मुताबिक होना चाहिए। यही वजह है कि हमारी सरकार ने इंफ्रास्ट्रक्चर पर होने वाले खर्चे को बढ़ाकर इस साल 10 लाख करोड़ कर दिया है।"

बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर पैदा होंगे

उन्होंने कहा- 'आज छत्तीसगढ़ में रेलवे की कई बड़ी परियोजनाएं चल रही हैं, आजादी के इतने वर्षों में भी ताड़ोकी को रेलवे के नक्शे को जगह नहीं मिली थी लेकिन आज ताड़ोकी को नई रेल लाइन की सौगात मिल रही है। इससे आदिवासी साथियों को सुविधा मिलेगी। रेलवे की ये सभी परियोजनाएं इस क्षेत्र में बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर पैदा करेंगी।"

झूठी बातें फैलाकर स्टील प्लांट को हड़पना चाहते हैं-मोदी

एक दिन ऐसा आएगा हिंदुस्तान का नौजवान बस्तर काम के लिए आएगा। खदान से जो कमाई होती थी मोदी ने ताला लगा दिया। इनका इरादा समझिए ये झूठी बातें फैलाकर स्टील प्लांट को हड़पना चाहते हैं। कांग्रेसी अपने बच्चों की तिजोरी भरने माध्यम बनान चाहते हैं। मोदी की गारंटी है मोदी नहीं होने देगा। ये बस्तर का स्टील प्लांट आप का है। इसके मालिक आप हैं। मोदी इसका मालिक नहीं है। और न ही कोई दूसरा नेता , कोई कांग्रेसी को मैं इसका मालिक नहीं बनने दूंगा।

कोई आपका हक नहीं छीन सकता है। कांग्रेस के नेताओं को किसी हाल में कब्जा नहीं करने दिया जाएगा।उनको बेइमानी नहीं करने दिया जाएगा।

कोई भ्रष्टाचारी मोदी से आंख नहीं मिला सकता-मोदी

आज यहां बहुत बड़े और देश के आधुनिकतम स्टील कारखाना मिला है आपको गर्व हो रहा है कि नहीं? इतना बड़ा सरकार का कार्यक्रम था। सरकार का मुख्यमंत्री , उपमुख्यमंत्री नहीं आया। आपकी भलाई के लिए आना चाहिए था कि नहीं ? उनके पास समय नहीं है , सरकार बचाने में लगे हैं। दूसरी बात ये है कि मोदी है तो कोई भ्रष्टाचारी मोदी से आंख नहीं मिला सकता है। आने से डरते हैं और भाग जाते हैं।

अटल जी की सरकार ने अलग छत्तीसगढ़ का निर्णाण किया-पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि अटल जी की सरकार ने अलग छत्तीसगढ़ का निर्णाण किया। उनकी सरकार ने केंद्र में अलग जनजातीय मंत्रालय बनाया , अलग बजट बनाया , पूरी सरकार में एक विभाग खड़ा कर दिया। कांग्रेस ने दशकों तक नजरअंदाज किया। वे केवल आप का वोट ले लेते थे। बीजेपी सरकार ने मेडिकल , इंजीनियरिग कॉलेज बनाया। मैंने अपने जीवन का बड़ा हिस्सा मैने आदिवासी क्षेत्रों में गुजारा है। मेरा आपसे सीधा दिला का नाता है।

23,800 करोड़ की लागत से तैयार हुआ स्टील प्लांट

एनएमडीसी स्टील लिमिटेड  यह प्लांट 23,800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनकर तैयार हुआ है। यह ग्रीनफील्ड परियोजना का प्लांट है, जहां उच्च गुणवत्ता वाला इस्पात निर्मित होगा। एनएमडीसी स्टील लिमिटेड का इस्पात प्लांट हजारों लोगों को रोजगार के अवसर देगा तथा इलाके के सामाजिक-आर्थिक विकास में तेजी लाकर यह प्लांट बस्तर को दुनिया के इस्पात मानचित्र में दर्ज करेगा। पीएम मोदी ने अंतागढ़ व तारोकी के बीच नई रेल लाइन और जगदलपुर और दंतेवाड़ा के बीच डबल रेल लाइन परियोजना का लोकार्पण किया । उन्होंने बोरीडांड - सूरजपुर रेल लाइन को दो-तरफा बनाने की परियोजना तथा अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत जगदलपुर स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखी और तारोकी-रायपुर डेमू रेल सेवा को भी झंडी दिखाकर रवाना किया। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement