Friday, May 03, 2024
Advertisement

'चुनाव लड़ने का हौसला खो चुका है विपक्ष', संसद में PM मोदी ने और क्या-क्या कहा? यहां जानें

लोकसभा में पीएम मोदी ने विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि विपक्ष लंबे अर्से तक विपक्ष ही बना रहेगा। कांग्रेस दशकों तक विपक्ष में रहेगी। इस दौरान पीएम ने राहुल गांधी पर भी हमला बोला।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: February 05, 2024 19:05 IST
PM Modi - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV लोकसभा में पीएम मोदी

नई दिल्ली: पीएम मोदी ने लोकसभा में कहा कि नई संसद में नई परंपरा बहुत प्रभावशाली है। लोकतंत्र की गरिमा कई गुना बढ़ी है। सेंगोल संसदीय प्रक्रिया का नेतृत्व कर रहा है। पीएम मोदी ने लोकसभा में कांग्रेस और विरोधियों पर तीखा हमला भी बोला। पीएम ने ये भी कहा कि भारत हमारे तीसरे टर्म में तीसरी बड़ी इकॉनमी बनेगा और ये मोदी की गारंटी है। 

कांग्रेस पर साधा निशाना

पीएम मोदी ने कहा कि विपक्ष लंबे अर्से तक विपक्ष ही बना रहेगा। कई दशक तक कांग्रेस विपक्ष में रहेगी। विपक्ष के कई लोग चुनाव लड़ने का हौसला भी खो चुके हैं। बहुत लोग अपनी सीट बदलने की कोशिश में हैं। बहुत से लोग लोकसभा की बजाय राज्यसभा जाना चाहते हैं। विपक्ष के कई लोग लोकसभा चुनाव लड़ना नहीं चाहते। 

पीएम ने कहा कि विपक्ष ने हर बार देश को निराश किया है। अल्पसंख्यक के नाम पर कब तक बांटते रहोगे। कब तक समाज को बांटते रहोगे। विपक्ष को चुनाव लड़ना भी मैं ही सिखाऊंगा। कब तक विपक्ष टुकड़ों में सोचता रहेगा? कांग्रेस अच्छा विपक्ष नहीं बन पाई। कांग्रेस को अच्छा विपक्ष बनने का अच्छा अवसर मिला, लेकिन वो 10 सालों में ये दायित्व निभाने में भी विफल हो गए।

राहुल गांधी पर बोला हमला, परिवारवाद की बात की

पीएम मोदी ने कहा कि राहुल को लॉन्च करते करते कांग्रेस फेल हो गई। कांग्रेस की दुकान पर ताला लगने की नौबत आ गई है। बीजेपी एक परिवार की पार्टी नहीं है। बीजेपी सिर्फ अमित शाह और राजनाथ सिंह की पार्टी नहीं है। लेकिन कांग्रेस एक परिवार की पार्टी है। कांग्रेस एक परिवार में उलझी है। परिवार के बाहर कांग्रेस देख नहीं सकती। एक ही प्रोडक्ट को बार बार लॉन्च करने की कोशिश की जा रही है। 

तीसरे टर्म में तीसरी बड़ी इकॉनमी बनेगा भारत: पीएम 

पीएम मोदी ने कहा कि भारत हमारे तीसरे टर्म में तीसरी बड़ी इकॉनमी बनेगा और ये मोदी की गारंटी है। कांग्रेस होती तो तीसरी बड़ी इकॉनमी बनने में 2044 तक का इंतजार करना पड़ता। कांग्रेस की सोच पर मुझे दया आती है। कांग्रेस की सुस्त रफ्तार का कोई मुकाबला नहीं है। कांग्रेस 9 दिन में ढाई कोस चली। कांग्रेस ने कभी हमारी रफ्तार की कल्पना भी नहीं की होगी। 

जो मैंने 10 साल में किया, कांग्रेस को 100 साल लगते: पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि जो मैंने 10 साल में किया, कांग्रेस को 100 साल लगते। 5 पीढ़ियां गुजर जातीं। हमने 80 लाख पक्के मकान शहरी गरीबों के लिए बनाए। हमने 17 करोड़ गैस कनेक्शन दिए। कांग्रेस की चाल से इस काम में 60 साल लगते।  कांग्रेस ने हमेशा खुद को शासक और जनता को छोटा माना। 

नेहरू और इंदिरा गांधी की भी बात की

पीएम मोदी ने कहा कि नेहरू जी भारतीयों को आलसी बताते थे। इंदिरा जी की सोच भी ज्यादा अलग नहीं थी। कांग्रेस ने देश के समार्थ्य पर कभी विश्वास नहीं किया। इंदिरा जी ने कहा था कि पूरे देश में पराजय की भावना है। पीएम मोदी ने गांधी परिवार को शाही परिवार बताया। 

कांग्रेस ने भानुमति का कुनबा जोड़ा: पीएम 

इंडी अलायंस को लेकर पीएम ने कहा कि कांग्रेस ने भानुमति का कुनबा जोड़ा। राहुल गांधी ने नया-नया मैकेनिक का काम सीखा है। पीएम ने कहा कि पहले टर्म में हमने गड्ढे भरे, दूसरे टर्म में विकसित भारत की नींव रखी। दशकों के अटकी-भटकी योजनाओं को समय से पूरा किया।

नारी शक्ति वंदन अधिनियम, धारा 370, अंग्रेजों के काले कानून की बात की

पीएम ने कहा कि  हमने नारी शक्ति वंदन अधिनियम पास किया। हमने धारा 370 को खत्म किया। हमने अंग्रेजों के काले कानून खत्म किए। मोदी से इतनी नफरत कब तक पालोगे। 

अबकी बार 400 पार, बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि श्रीराम अपने घर लौटे। भारत की महान परंपरा को ऊर्जा देने वाले मंदिर का निर्माण किया गया। पूरा देश कह रहा है कि अबकी बार 400 पार। देश का मिजाज एनडीए को 400 पार करवाकर ही रहेगा। बीजेपी को 370 सीटें मिलेंगी। एनडीए 400 पार जाएगा। पीएम ने कहा कि पिछली बार से 100-125 सीटें ज्यादा मिलेंगी। 

राहुल को OBC पीएम नजर नहीं आता: पीएम 

पीएम ने कहा कि राहुल गांधी OBC-OBC करते हैं, लेकिन उनको ओबीसी पीएम नजर नहीं आता। कांग्रेस ने ओबीसी समाज का अपमान किया है। कांग्रेस को अति पिछड़ा व्यक्ति बर्दाश्त नहीं है। 

विपक्ष को इस काम के लिए निमंत्रण 

पीएम मोदी ने कहा कि राजनीति में विरोध होता है। लेकिन मैं विपक्ष को निमंत्रण देता हूं। मैं विपक्ष को मां भारती के कल्याण के लिए साथ मांगता हूं। देश के विकास में 140 करोड़ भारतीयों को सुखी और समृद्ध बनाने के लिए मैं आपका सहयोग मांगता हूं। लेकिन विपक्ष ने अगर ईंट फेंकने का ही मन बनाया है तो मैं हर पत्थर को भारत को विकसित बनाने के लिए इस्तेमाल करूंगा। पीएम ने कहा कि ये विपक्ष नामदार हैं और हम कामदार। इसलिए ये हमारा विरोध करते रहेंगे। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement