Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

Rahul Gandhi Gujarat Visit: फ्री बिजली, किसानों का कर्ज माफ, 10 लाख युवाओं को नौकरी, राहुल गांधी ने गुजरात में किए ये 7 बड़े ऐलान

Rahul Gandhi Gujarat Visit: राहुल गांधी ने कहा, सरदार पटेल किसानों की आवाज थे। बीजेपी एक तरफ उनकी सबसे ऊंची मूर्ति बनाती है और दूसरी तरफ, उन लोगों के खिलाफ काम करती है, जिनके लिए उन्होंने लड़ाई लड़ी।

Reported By : Nirnaya Kapoor Edited By : Malaika Imam Updated on: September 05, 2022 17:24 IST
Rahul Gandhi- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Rahul Gandhi

Highlights

  • 'सरदार पटेल की मूर्ति लगाई, लेकिन स्कूल बंद कर दिए'
  • 'सत्ता में आने पर गैस सिलेंडर 500 रुपये में दिया जाएगा'
  • राहुल बोले- किसानों का 3 लाख का कर्ज माफ कर देंगे

Rahul Gandhi Gujarat Visit: गुजरात विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस नेता और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी आज गुजरात दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने अहमदाबाद में कई बड़े चुनावी वादे किए और एक बार फिर बीजेपी को आड़े हाथों लिया। राहुल गांधी ने सरदार पटेल के बहाने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी निशाना साधा।

आपने सिर्फ पटेल के शरीर की मूर्ति बनाई- राहुल

राहुल गांधी ने कहा, "सरदार पटेल की सबसे बड़ी मूर्ति बीजेपी, मोदी और RSS के लोगों ने बनाई, लेकिन आपने सिर्फ उनके शरीर की मूर्ति बनाई। सरदार पटेल किसानों और गरीबों की आवाज थे। एक तरफ बीजेपी सरदार पटेल की मूर्ति बनाती है और दूसरी तरफ उन लोगों के खिलाफ काम करती है, जिनके लिए उन्होंने लड़ाई लड़ी। मूर्ति का क्या मतलब है, जब किसानों को रोड पर ले आए, उद्योगपतियों का कर्जा माफ हो सकता है, मगर किसानों का नहीं। पटेल आज होते तो वह भी यह नहीं चाहते।" राहुल ने कहा कि आप पार्टी से नहीं, पर उस विचारधारा से लड़ रहे हैं, जिसके खिलाफ सरदार पटेल लड़े थे और वो भी कांग्रेस के कार्यकर्ता थे।

3000 इंग्लिश मीडियम स्कूल खोलेंगे- राहुल 

राहुल ने कहा, "बीजेपी सरकार ने हजारों स्कूल बंद कर दिए थे। सत्ता में आए तो हम 3000 इंग्लिश मीडियम स्कूल खोलेंगे और लड़कियों को मुफ्त शिक्षा देंगे। इसके अलावा दुग्ध उत्पादकों को 5 रुपये की सब्सिडी और अभी जो गैस सिलेंडर 1000 रुपये में बिक रहा है, वह 500 रुपये में दिया जाएगा।" उन्होंने कहा कि जहां हमारी सरकार आई हमने किसानों का कर्जा माफ किया और गुजरात में भी किसानों का  3 लाख रुपये तक का कर्जा माफ करेंगे। 

Rahul Gandhi being welcomed by party workers on his arrival in Ahmedabad

Image Source : PTI
Rahul Gandhi being welcomed by party workers on his arrival in Ahmedabad

गुजरात नशे का केंद्र बन गया है- कांग्रेस नेता

राहुल गांधी ने गुजरात में आंदोलन के लिए अनुमति वाले नियम पर सरदार पटेल का नाम लेते हुए भी बीजेपी को निशाने पर लिया। उन्होंने कहा कि इसलिए जो पटेल चाहते हैं, कांग्रेस वही करेगी। उन्होंने कहा, "गुजरात नशे का केंद्र बन गया है। मुंद्रा पोर्ट से सभी ड्रग्स ले जाया जाता है, लेकिन आपकी सरकार कोई कार्रवाई नहीं करती है...यह गुजरात मॉडल है...गुजरात एक ऐसा राज्य है, जहां आपको विरोध करने से पहले इजाजत लेनी होगी। जिनके खिलाफ विरोध किया जाएगा उनसे इजाजत लेनी होगी।"

बेरोजगारी खत्म करना चाहता हूं- राहुल गांधी

उन्होंने कहा, "गुजरात में सत्ता में आने पर कांग्रेस कोरोना महामारी के दौरान मारे गए लोगों के परिवारों को 4 लाख रुपये का मुआवजा देगी। हम किसानों को मुफ्त बिजली और आम उपभोक्ताओं को 300 यूनिट मुफ्त बिजली देंगे।" राहुल ने कहा, "मैं बेरोजगारी खत्म करना चाहता हूं। गुजरात में 10 लाख युवाओं को रोजगार देने पर फोकस होगा। मैं गारंटी देता हूं कि गुजरात में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनेगी।"

राहुल गांधी के ये 7 बड़े वादे-

  1. किसानों का 3 लाख का कर्ज माफ करेंगे 
  2. कोरोना में मारे गए लोगों को 4 लाख का मुआवजा देगी सरकार 
  3. किसानों का बिजली बिल माफ और आम लोगों को 300 यूनिट बिजली मुफ्त 
  4. अंग्रेजी मीडियम के 3 हजार स्कूल बनाएंगे और लड़कियों को मुफ्त शिक्षा देंगे 
  5. दूध उत्पादक को 5 रुपये की सब्सिडी 
  6. गैस सिलेंडर 500 में मिलेगा 
  7. 10 लाख युवाओं को रोजगार

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement