Sunday, April 28, 2024
Advertisement

राहुल गांधी की 'फ्लाइंग किस' पर मचा बवाल, भाजपा सांसदों ने स्पीकर को लिखित में दी शिकायत

संसद सदस्यता बहाल होने के बाद एक बार फिर लोकसभा में राहुल गांधी ने भाषण दिया। अपने भाषण को खत्म करने के बाद राहुल गांधी जब सदन से बाहर जा रहे थे, इस दौरान उन्होंने फ्लाइंग किस दिया जिसके बाद बवाल मच गया है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Updated on: August 09, 2023 15:52 IST
Rahul Gandhi's flying kiss controversy  BJP MPs give written complaint to speaker- India TV Hindi
Image Source : PTI राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को 139 दिनों बाद सदन में भाषण दिया। संसद सदस्यता बहाल होने के बाद सदन में अपने पहले भाषण के दौरान उन्होंने केंद्र सरकार पर खूब निशाना साधा। अविश्वास प्रस्ताव पर बोलते हुए उन्होंने सदन में चर्चा की और भाषण खत्म होने के बाद वे सदन से बाहर चले गए। इस दौरान जाते-जाते उन्होंने 'फ्लाइंग किस' दिया। इस हरकत के बाद राहुल गांधी पर भाजपा सांसदों ने खूब हमला किया। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने इस दौरान जब बोलना शुरू किया तो राहुल गांधी को लेकर कहा कि सदन से जाते वक्त उन्होंने फ्लाइंग किस दिया, सदन में उस जगह सारी महिला सांसद भी बैठी हुई थीं।

राहुल गांधी के फ्लाइंग किस पर स्पीकर को शिकायत

इस मामले पर विवाद अब बढ़ता जा रहा है। लोकसभा सचिवालय सूत्रों के मुताबिक सदन के भीतर मर्यादित व्यवहार को लेकर विचार किया जाएगा और सभी से बात करने के बाद नियमानुसार कार्रवाई भी की जाएगी। इस बीच राहुल गांधी के फ्लाइंग किस को लेकर स्पीकर को शिकायत दी गई है जिसकी एक तस्वीर वायरल हो रही है। स्पीकर को लिखित में दी गई गई शिकायत पत्र पर कई सांसदों ने हस्ताक्षर किए हैं. इसमें बताया गया है, 'जब केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी सदन को संबोधित कर रही थीं। इस दौरान वायनाड से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी द्वारा अमर्यादित व्यवहार किया गया। इस मामले में हम राहुल गांधी के खिलाफ सख्त एक्शन की मांग करते हैं। राहुल गांधी ने सदन में न केवल महिलाओं के सम्मान का उपहास किया, बल्कि सदन की मर्यादा का भी अपमान किया।

Rahul Gandhi's flying kiss controversy BJP MPs give written complaint to speaker

Image Source : PTI
स्पीकर को लिखित में मिली शिकायत

139 दिन बाद फिर संसद में बोले राहुल गांधी

राहुल गांधी आज 139 दिनों बाद सदन में बोलते दिखें। उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत में कहा, 'आपने मुझे संसद में फिर से बहाल लिया, इसके लिए आपको धन्यवाद। उन्होंने कहा, 'जब मैंने पिछली बार बात की थी तो शायद मैंने परेशानी दी थी, क्योंकि मैंने अडानी पर ध्यान केंद्रित किया था। शायद आपके वरिष्ठ नेता को दुख हुआ. उस दर्द का असर आप पर भी हुआ होगा। इसके लिए मैं आपसे माफी मांगता हूं, लेकिन मैंने सच बोला। आज भाजपा के मेरे दोस्तों को डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज मेरा भाषण अडानी पर केंद्रित नहीं है। इसके बाद उन्होंने मणिपुर मामले पर अपनी बात रखी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement