Thursday, May 09, 2024
Advertisement

'भारत जोड़ो यात्रा' के बारे में बताते हुए राहुल गांधी बोले- 'भेड़िया जो निकला था, वो चींटी बन गया एकदम'

राहुल गांधी ने लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर बहस के दौरान भारत जोड़ो यात्रा के बारे में अपना अनुभव शेयर किया। यात्रा के दौरान घुटनों में दर्द उठा, उस परउन्होंने एक अनूठा उदाहरण दिया।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: August 09, 2023 13:36 IST
'भारत जोड़ो यात्रा' के बारे में बताते हुए राहुल गांधी बोले- 'भेड़िया जो निकला था, वो चींटी बन गया एक- India TV Hindi
Image Source : PTI 'भारत जोड़ो यात्रा' के बारे में बताते हुए राहुल गांधी बोले- 'भेड़िया जो निकला था, वो चींटी बन गया एकदम'

Rahul Gandhi in Loksabha: संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर बहस के दूसरे दिन राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के बारे में अपनी बात रखते हुए शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने अपने भाषण में 'भेड़िया' और 'चींटी' शब्द का उपयोग किया। राहुल गांधी ने बताया कि वे कई सालों से रोज 8 से 10 किमी दौड़ते हैं। उन्हें लगा कि वे आसानी से भारत जोड़ो यात्रा चलते हुए पूरी कर लेंगे। राहुल गांधी ने बताया कि 'लेकिन जब मैंने यात्रा शुरू की तो मेरे घुटनों में तेज दर्द हुआ। जब दर्द उठा, तो मेरा यह अहंकार टूटा कि मैं आसानी से भारत जोड़ो यात्रा कर सकता हूं। उन्होंने कहा कि घुटनों में तेज दर्द हुआ तो 'भेड़िया जो निकला था, वो चींटी बन गया एकदम'। 

8 साल की बच्ची की वो चिट्ठी, जिसने दी दर्द के बावजूद चलने की प्रेरणा

राहुल गांधी ने आगे कहा कि 'मैं रोज डरकर चल रहा था यह सोचकर कि क्या मैं कम चल पाउंगा? यही डर मेरे दिल में था। जब भी ये डर बढ़ता था, कहीं न कहीं से कोई न कोई शक्ति मेरी मदद करती थी। एक दिन मैं दर्द सहन नहीं कर पा रहा था। तब  8 साल की बच्ची मेरे पास आई और उसने एक चिट्ठी दी, कहा मैं आपके साथ चलूंगी। उसने मुझे चलने की शक्ति दी। बाद में लाखों लोगों की वजह से मुझे चलने की शक्ति मिली। 

लोगों ने प्रश्न पूछते थे कि क्यों की भारत जोड़ा यात्रा?

मैंने केरल के कन्याकुमारी से लेकर लद्दाख तक भारत जोड़ो यात्रा की। कई लोगों ने मुझसे प्रश्न पूछे कि आप यात्रा क्यों कर रहे हो। मेरे मुंह से शुरू में जवाब ही नहीं निकलता था। क्योंकि मुझे खुद नहीं पता था कि मैंने यात्रा क्यों शुरू की। मुझे यह लगता था कि लोगों को समझने का मौका मिलेगा। लेकिन फिर बात समझ में आने लगी। जिस चीज से मुझे प्यार था, जिस चीज से मैंने आलोचना झेली, गालियां खाई वो है क्या? यह समझना चाहता था। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement