Monday, April 29, 2024
Advertisement

राजस्थान-छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में कौन होगा सीएम, क्या एक बार फिर से चौंकाएगी भाजपा?

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में तीन राज्यों में भाजपा ने जीत हासिल की है लेकिन अबतक सीएम का नाम फाइनल नहीं हो सका है। क्या हर बार की तरह भाजपा इस बार भी लोगों को चौंकाएगी, जानिए-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: December 06, 2023 17:35 IST
new cm in 3 states- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO तीन राज्यों में भाजपा किसे बनाएगी मुख्यमंत्री

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हो गए हैं और नतीजे भी आ गए हैं, तीन राज्यों-राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में जहां भाजपा ने जीत हासिल की है तो वहीं तेलंगाना में कांग्रेस और मिजोरम में जोरम पीपुल्स मूवमेंट ने परचम लहराया है। कांग्रेस ने तेलंगाना में सीएम के नाम की घोषणा कर दी है और वहां रेवंत रेड्डी मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। वहीं, जेडपीएम ने मिजोरम में लालदुहोमा को सीएम बनाने का ऐलान किया है वे भी शपथ लेगे लेकिन तीन राज्यों में बीजेपी ने अभी तक सीएम कौन होगा, इसकी घोषणा नहीं की है। अब वाजिब सी बात है और सबके मन में यही सवाल है कि क्या हर बार की तरह बीजेपी इन राज्यों में भी सीएम का नाम लेकर एक बार फिर से चौंकाएगी। सीएम कौन होगा इसे लेकर गहन मंथन जारी है।

क्या भाजपा नए चेहरे चुन सकती है

वहीं पार्टी के सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में मुख्यमंत्री पद के लिए नए चेहरे चुन सकती है, जहां उसने प्रचंड चुनावी जीत हासिल की है। सूत्रों ने बताया कि चयन 2024 के आम चुनाव को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा। जबकि पार्टी के पास पूर्व मुख्यमंत्री-शिवराज सिंह चौहान, वसुंधरा राजे और रमन सिंह हैं जिन्होंने तीनों राज्यों में हुए चुनाव में जीत हासिल की है। भाजपा सूत्रों ने कहा कि जब पार्टी नेतृत्व अपने मुख्यमंत्रियों को चुनता है तो पीढ़ीगत बदलाव से इनकार नहीं किया जा सकता है। .

नियुक्त हो सकते हैं पर्यवेक्षक

सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर साढ़े चार घंटे तक बैठक हुई, जिसमें तीनों राज्यों में प्रबल दावेदारों पर विचार किया गया। बैठक में प्रधानमंत्री, गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा शामिल हुए। यह मैराथन बैठक राज्य के नेताओं के बारे में फीडबैक इकट्ठा करने के लिए इन राज्यों के भाजपा प्रभारियों के साथ अमित शाह और जेपी नड्डा द्वारा की गई बैठकों के बाद हुई। भाजपा का केंद्रीय नेतृत्व जल्द ही तीनों राज्यों के लिए पर्यवेक्षकों की नियुक्ति कर सकता है। ये पर्यवेक्षक तीनों राज्यों में विधानसभा में अपने नेताओं का चुनाव करने के लिए नवनिर्वाचित विधायकों की बैठकों की निगरानी करेंगे।

तीनों राज्यों में ये हैं सीएम के संभावित नाम

मध्य प्रदेश में, निवर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल, ज्योतिरादित्य सिंधिया और नरेंद्र सिंह तोमर और राज्य के वरिष्ठ नेता कैलाश विजयवर्गीय के साथ शीर्ष पद के दावेदार हैं। राजस्थान के शीर्ष पद के लिए भी कई नाम चर्चा में हैं। जबकि पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को विधायक के रूप में चुना गया है, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और अर्जुन राम मेघवाल, राज्य पार्टी अध्यक्ष सीपी जोशी, और प्रमुख नेता दीया कुमारी और महंत बालकनाथ को संभावितों के रूप में देखा जा रहा है।

फैसले से चकित कर सकती है भाजपा

बात करें छत्तीसगढ़ की तो राज्य में पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह दावेदारों में शामिल हैं. प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अरुण कुमार साव, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक और पूर्व आईएएस अधिकारी ओपी चौधरी को भी मुख्यमंत्री पद के दावेदार के रूप में देखा जा रहा है। हालांकि, यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि भाजपा नेतृत्व अपनी पसंद से आश्चर्यचकित करने के लिए जाना जाता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement