Sashi Tharoor: शशि थरूर 30 सितंबर को कर सकते हैं नामांकन दाखिल, गहलोत से मुकाबले के आसार

Sashi Tharoor: कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरु होने के पहले दिन पार्टी के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने एक प्रतिनिधि के जरिये नामांकन पत्र मंगवाया और वह इसे 30 सितंबर को दाखिल कर सकते हैं।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: September 25, 2022 16:37 IST
Shashi Tharoor to file nomination for the post of Congress President on Sept 30- India TV Hindi
Image Source : PTI Shashi Tharoor to file nomination for the post of Congress President on Sept 30

Highlights

  • कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरु
  • शशि थरूर ने नामांकन पत्र के 5 सेट लिए
  • नामांकन की आखिरी तारीख है 30 सितंबर

Sashi Tharoor: कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरु होने के पहले दिन पार्टी के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने एक प्रतिनिधि के जरिये नामांकन पत्र मंगवाया और वह इसे 30 सितंबर को दाखिल कर सकते हैं। अब इसकी प्रबल संभावना नजर आ रही है कि अध्यक्ष पद के चुनाव में थरूर का मुकाबला सीधे राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से हो सकता है। 

नामांकन की आखिरी तारीख 30 सितंबर

शशि थरूर के प्रतिनिधि और ‘अखिल भारतीय प्रोफेशनल्स कांग्रेस’ के पदाधिकारी अलीम जावेरी ने कांग्रेस मुख्यालय में पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री से नामांकन पत्र लिया। कुछ दिनों पहले ही थरूर ने मिस्त्री से मिलकर नामांकन की पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी हासिल की थी। सूत्रों का कहना है कि थरूर 30 सितंबर को नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं। नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शनिवार को शुरू हुई। नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तिथि 30 सितंबर है। 

राजस्थान के सीएम को लेकर असमंजस
वहीं, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को स्पष्ट रूप से कहा कि वह पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव में उम्मीदवार होंगे और मुख्यमंत्री पद से उनके हटने की स्थिति में पार्टी नेतृत्व यह फैसला करेगा कि इस जिम्मेदारी को कौन संभालेगा। गहलोत ने राहुल गांधी से मुलाकात के बाद यह घोषणा की थी। उनके अनुसार, राहुल गांधी ने उनसे दो टूक कहा है कि गांधी-नेहरू परिवार से कोई उम्मीदवार नहीं होगा। 

कई राज्यों के प्रतिनिधियों से संपर्क में थरूर 
कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार, नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक चलेगी। नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर है। एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे। ऐसे में सूत्र को खबर है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद शशि थरूर 30 सितंबर को पार्टी अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करे सकते हैं। सूत्रों ने बताया कि थरूर विभिन्न राज्यों के प्रतिनिधियों से संपर्क कर रहे हैं। उन्होंने नामांकन पत्र के 5 सेट लिए हैं। थरूर को अपनी उम्मीदवारी के लिए प्रस्तावक के रूप में 50 प्रतिनिधियों की आवश्यकता होगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन