Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने की तैयारी में शशि थरूर, 24 को मंगवाएंगे नामांकन फॉर्म

शशि थरूर ने कुछ दिनों पहले संकेत दिया था कि वह चुनाव लड़ सकते हैं। उन्होंने इसी संदर्भ में सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात भी की थी। वहीं, आपको बता दें कि अशोक गहलोत ने आज दिल्ली में सोनिया गांधी से मुलाकात की इसके बाद वो कोच्चि जाएंगे जहां वो राहुल गांधी से मिलेंगे।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: September 21, 2022 16:29 IST
Shashi Tharoor Madhusudan Mistry- India TV Hindi
Image Source : PTI Shashi Tharoor meets Madhusudan Mistry

Congress President Election: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर (Shashi Tharoor) पार्टी अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं और इसी क्रम में उन्होंने पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री से मुलाकात कर नामांकन की प्रक्रिया की जानकारी ली। मिस्त्री ने बताया कि थरूर ने उनसे मुलाकात कर निर्वाचक मंडल की सूची, चुनाव एजेंट और नामांकन की प्रक्रिया के बारे में जानकारी हासिल की। उन्होंने कहा, "थरूर अपने किसी व्यक्ति को 24 सितंबर को नामांकन फॉर्म लेने के लिए भेजेंगे। वह संतुष्ट होकर यहां से गए।"

मिस्त्री ने कहा कि थरूर ने मुख्य रूप से नामांकन पत्र दाखिल करने की औपचारिकताओं के बारे में जानकारी ली। राहुल गांधी के चुनाव लड़ने के सवाल पर उन्होंने जवाब दिया कि, मैं राहुल गांधी के लिए कुछ नहीं बोल सकता, नामांकन भरने के लिए आएंगे या नहीं मुझे जानकारी नहीं। वहीं अशोक गहलोत पर उन्होंने कहा, वह दिल्ली पहुंचे या नहीं मुझे जानकारी नहीं, हमारी कोई बात नहीं हुई है।

'भाजपा यह बताए कि नड्डा जी का चुनाव किस तरह हुआ?'

कांग्रेस अध्यक्ष पद पर होने वाले चुनाव पर भाजपा आरोप लगा रही है, इनसब पर मिस्त्री नें कहा, भाजपा यह बताए कि नड्डा जी का चुनाव किस तरह हुआ? किसने उनको चुना, उनके चुनाव कैसे हुए? ये देश के लोगों को बताए। क्या नड्डा जी बिना मोदी और शाह के फैसला ले सकते हैं? जवाब दें। उन्होंने आगे कहा, हमारा चुनाव सामन्य चुनाव की तरह ही चुनाव होगा। जो भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हैं उनको मतदान करना है तो उन्हें पहले हमें जानकारी देनी होगी ताकि हम व्यवस्था कर सकें।

किसी जिम्मेदारी से पीछे नहीं हटूंगा- गहलोत
थरूर ने कुछ दिनों पहले संकेत दिया था कि वह चुनाव लड़ सकते हैं। उन्होंने इसी संदर्भ में सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात भी की थी। वहीं, आपको बता दें कि अशोक गहलोत ने आज दिल्ली में सोनिया गांधी से मुलाकात की इसके बाद वो कोच्चि जाएंगे जहां वो राहुल गांधी से मिलेंगे। उसके पहले गहलोत ने साफ संकेत दिया कि वो कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं। दिल्ली पहुंचने के बाद मीडिया से बातचीत में गहलोत ने कहा कि उन्हें जो भी जिम्मेदारी दी जाएगी उससे वो पीछे नहीं हटेंगे।

17 अक्टूबर को मतदान, 19 अक्टूबर को नतीजे
कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार, अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की जाएगी और नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक चलेगी। नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तारीख 8 अक्टूबर है। एक से ज्यादा उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement