Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Shashi Tharoor: शशि थरूर लड़ेंगे कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव, सोनिया गांधी से मिली मंजूरी- सूत्र

Shashi Tharoor: शशि थरूर ने आज दिल्ली में सोनिया गांधी से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान उन्होंने सोनिया गांधी से कहा कि वह आंतरिक लोकतंत्र को मजबूत बना सकते हैं।

Malaika Imam Written By: Malaika Imam
Updated on: September 20, 2022 6:24 IST
Shashi Tharoor- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Shashi Tharoor

Shashi Tharoor: कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस प्रेसिडेंट सोनिया गांधी ने पार्टी के वरिष्ठ नेता शशि थरूर को पर्टी के अध्यक्ष पद पर चुनाव लड़ने की मंजूरी दे दी है। बता दें कि शशि थरूर ने आज दिल्ली में सोनिया गांधी से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान उन्होंने सोनिया गांधी से कहा कि वह आंतरिक लोकतंत्र को मजबूत बना सकते हैं।

सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने जवाब दिया कि अगर वे (शशि थरूर) चाहें तो पार्टी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ सकते हैं, कोई भी चुनाव लड़ सकता है। हालांकि, शशि थरूर ने अभी तक यह साफ नहीं किया है कि उनकी मुलाकात सोनिया गांधी से किस परिप्रेक्ष्य में हुई है। वहीं, अब शशि थरूर कांग्रेस अध्यक्ष के पद पर चुनाव लड़ना चाहते हैं या नहीं, यह उनका निजी फैसला होगा।

किसी को किसी की इजाजत की जरुरत नहीं- जयराम

वहीं, कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, "जो कोई भी कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ना चाहते हैं, वह स्वतंत्र हैं और ऐसा करने के लिए आपका स्वागत है। इस पद पर लगातार सोनिया गांधी और राहुल गांधी रहे हैं। यह एक खुली, लोकतांत्रिक और पारदर्शी प्रक्रिया है। चुनाव लड़ने के लिए किसी को किसी की इजाजत की जरुरत नहीं है।"

कांग्रेस में सुधार की मांग करने वाली पोस्ट का समर्थन

गौरतलब है कि शशि थरूर ने आज सोनिया गांधी से मुलाकात ऐसे समय की, जब हाल ही में उन्होंने ऐसे संकेत दिए हैं कि वह अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ सकते हैं। वहीं, सोनिया गांधी से मुलाकाता के कुछ घंटे पहले थरूर ने कांग्रेस में सुधार की मांग करने वाली एक पोस्ट को समर्थन करते हुए ट्वीट किया। उन्होंने कहा कि अध्यक्ष पद के हर उम्मीदवार को यह संकल्प लेना चाहिए कि निर्वाचित होने पर वह 'उदयपुर नवसंकल्प' को पूरी तरह लागू करेगा।

तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस सांसद थरूर ने ट्विटर पर पार्टी के युवा कार्यकर्ताओं की ओर से सुधार की मांग करने वाली याचिका का समर्थन किया। पार्टी कार्यकर्ताओं की ऑनलाइन याचिका के संबंध में शशि थरूर ने ट्वीट किया, ''मैं इस याचिका का स्वागत करता हूं, जिसे कांग्रेस के युवा सदस्यों के एक समूह की ओर से पार्टी में रचनात्मक सुधारों की मांग करते हुए प्रसारित किया जा रहा है। इसमें अब तक 650 से ज्यादा हस्ताक्षर इकट्ठे हुए हैं। मुझे इसका समर्थन करने और इसके आगे बढ़ने में खुशी हो रही है।''

राहुल गांधी को फिर से अध्यक्ष बनाने की मांग हुई तेज

दूसरी तरफ, कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव नजदीक आने के साथ ही पार्टी के भीतर राहुल गांधी को एक बार फिर से अध्यक्ष बनाने की मांग तेज हो गई है। इसी क्रम में सोमवार को भी सात प्रदेश कांग्रेस कमेटियों समेत पार्टी की आठ स्थानीय इकाइयों ने राहुल गांधी के समर्थन में प्रस्ताव पारित किए। कांग्रेस की इन इकाइयों ने ये प्रस्ताव उस वक्त पारित किए हैं, जब गत 09 सितंबर को कन्याकुमारी में राहुल गांधी ने यह संकेत दिया था कि वह पार्टी का अध्यक्ष बनने के अपने पुराने फैसले पर कायम हैं। 

Rahul Gandhi

Image Source : PTI
Rahul Gandhi

गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की जाएगी और नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक चलेगी। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 08 अक्टूबर है। एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को वोटिंग होगी। नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement