Saturday, April 20, 2024
Advertisement

यूपी में सपा और कांग्रेस में हो गया सीटों का समझौता, जानें किसके खाते में आईं कितनी सीटें

आज बुधवार की शाम सपा और कांग्रेस के बीच लोकसभा चुनाव को लेकर गठबंधन का ऐलान हो गया है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक प्रियंका गांधी वाड्रा ने सीट बंटवारे के मुद्दे पुर अखिलेश यादव से बात की जिसके बाद दोनों दलों के बीच डील फाइनल हुई।

Reported By : Ruchi Kumar, Vijai Laxmi, Vishal Pratap Singh Written By : Subhash Kumar Updated on: February 21, 2024 23:22 IST
सपा-कांग्रेस के बीच गठबंधन तय। - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सपा-कांग्रेस के बीच गठबंधन तय।

लोकसभा चुनाव से पहले ही विपक्षी दलों के INDI अलायंस का कुनबा एक के बाद एक बिखरता नजर आ रहा है। हालांकि, दूसरी ओर अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी का साथ मिलने से कांग्रेस की उम्मीदों को थोड़ा बल मिला है। सपा और कांग्रेस के बीच गठबंधन का ऐलान हो गया है। अखिलेश ने खुद भी कहा था कि गठबंधन होगा - अंत भला तो सब भला। सपा और कांग्रेस के सीट शेयरिंग के मुद्दे को लेकर कांग्रेस के उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की है। 

कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा?

बुधवार की शाम हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के प्रभारी अविनाश पांडे ने सपा-कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग के फॉर्मूले की जानकारी दे दी है। उन्होंने कहा- "मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि यह निर्णय लिया गया है कि कांग्रेस उत्तर प्रदेश में 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और शेष 63 सीटों पर INDI अलायंस की पार्टियों सपा और अन्य दलों के उम्मीदवार होंगे।" इसके साथ ही सपा मध्य प्रदेश में खजुराहो की सीट पर चुनाव लड़ेगी।

कांग्रेस को मिली ये सीटें

कांग्रेस को यूपी में मिलने वाली 17 सीटों की लिस्ट भी सामने आ गई है। जानकारी के मुताबिक, रायबरेली, अमेठी, कानपुर नगर, फतेहपुर सिकरी, बांसगांव, सहारनपुर, प्रयागराज, महराजगंज, वाराणसी, अमरोहा, झाँसी, बुलंशहर, गाज़ियाबाद, मथुरा, सीतापुर , बाराबंकी, देवरिया लोकसभा सीटें कांग्रेस के खाते में गई हैं। 

सपा 31 सीटों पर प्रत्याशियों का कर चुकी है ऐलान

आपको बता दें कि सपा-कांग्रेस गठबंधन का ऐलान ऐसे समय में हुआ है जब उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के साथ गठबंधन को लेकर तमाम तरह की शंकाएं जताई जा रही थीं। समाजवाादी पार्टी ने मंगलवार को उत्‍तर प्रदेश की पांच और लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्‍मीदवारों की सूची जारी कर दी थी। समाजवादी पार्टी  यूपी में अब तक 31 सीटों पर अपने प्रत्‍याशी घोषित कर चुकी है।

ये भी पढ़ें- यूपी में होगा कांग्रेस-सपा का गठबंधन, अखिलेश बोले, 'कोई विवाद नहीं'

शशि थरूर को मिला फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान, कहा-मैं बहुत आभारी हूं

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement