चुनाव आयोग ने TRS का नाम बदलकर BRS रखने की मंजूरी दी, अब से भारत राष्ट्र समिति कहलाएगी यह पार्टी

निर्वाचन आयोग ने बृहस्पतिवार को टीआरएस के अध्यक्ष व तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव को सूचित किया कि उसने पार्टी का नाम तेलंगाना राष्ट्र समिति से बदलकर भारत राष्ट्र समिति करने का आवेदन मंजूर कर लिया है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: December 16, 2022 23:02 IST
टीआरएस के अध्यक्ष व तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव- India TV Hindi
टीआरएस के अध्यक्ष व तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव

निर्वाचन आयोग ने गुरुवार को टीआरएस के अध्यक्ष व तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव को सूचित किया कि उसने पार्टी का नाम तेलंगाना राष्ट्र समिति से बदलकर भारत राष्ट्र समिति करने का आवेदन मंजूर कर लिया है। आयोग ने बताया कि टीआरएस प्रमुख ने लिखे पत्र में कहा, “मुझे उक्त विषय पर 05-10-2022 को जारी आपके पत्र के जवाब में यह बताने का निर्देश दिया गया है कि आयोग ने आपकी पार्टी का नाम तेलंगाना राष्ट्र समिति से बदलकर भारत राष्ट्र समिति करने के आपके अनुरोध को स्वीकार कर लिया है। इस संबंध में आवश्यक अधिसूचना यथासमय जारी की जाएगी।” तेलंगाना के सत्तारूढ़ दल टीआरएस ने खुद को राष्ट्रीय रूप देने के प्रयासों के तहत पांच अक्टूबर को अपना नाम बदलकर 'बीआरएस' कर लिया था। 

क्या है इसके पीछे का मकसद

बीआरएस को राष्ट्रीय दल का दर्जा हासिल करने के लिए अगले लोकसभा चुनाव में अपने प्रदर्शन पर निर्भर रहना होगा। राव की पहल दक्षिण स्वाभिमान के मुद्दे को 2024 के लिए स्थापित करने की रणनीतिक सोच है।

यह होगी KCR की रणनीति

केसीआर एमडीके, पीएमके, एमआईएमआईएम, बीडीजेएस जैसे दलों और संगठनों को साथ लाने की कोशिश कर सकते हैं। केसीआर की योजना 2024 के चुनाव से पहले विपक्षी दलों के बीच खुद को मजबूत आधार के रूप में पेश करने की है। कुछ छोटे दल उनकी पार्टी में शामिल हो सकते हैं।

KCR ने बुलाई बैठक

चुनाव आयोग से मंजूरी म‍िलने के साथ मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के गठन कार्यक्रम को शुक्रवार दोपहर 1.20 बजे तेलंगाना भवन में आयोजित करने का फैसला किया है, जहां वह ECI से म‍िले आधिकारिक पत्र पर आदेश स्वीकार करने के जवाब में हस्ताक्षर करेंगे। इसके बाद सीएम केसीआर बीआरएस ध्वज का अनावरण करेंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन