Thursday, April 25, 2024
Advertisement

उत्तराखंड में हुआ मंत्रालयों का बंटवारा, सीएम धामी के पास 23 विभाग, प्रेम चंद्र अग्रवाल वित्त मंत्री

उत्तराखंड में पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में सरकार के गठन के बाद मंगलवार को मंत्रियों को उनके विभाग भी मिल गए।

Devendra Parashar Reported by: Devendra Parashar @DParashar17
Updated on: March 29, 2022 22:57 IST
Uttarakhand ministers portfolio, Pushkar Dhami, Satpal Maharaj, Prem Chandra Agarwal- India TV Hindi
Image Source : PTI CM Pushkar Singh Dhami.

Highlights

  • सूबे का वित्त मंत्री प्रेम चंद्र अग्रवाल को बनाया गया है, वरिष्ठ नेता सतपाल महाराज पीडब्ल्यूडी विभाग के मंत्री बनाए गए हैं।
  • धामी मंत्रिमंडल में सीएम समेत कुल 9 मंत्री हैं और सभी मंत्रियों को कम से कम 3 विभागों की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
  • धामी ने बीते बुधवार को एक भव्य समारोह में लगातार दूसरी बार उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेकर इतिहास रचा था।

देहरादून: उत्तराखंड में पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में सरकार के गठन के बाद मंगलवार को मंत्रियों को उनके विभाग भी मिल गए। मुख्यमंत्री पुष्कर संह धामी ने अपने पास सबसे ज्यादा 23 विभाग रखे हैं। सूबे का वित्त मंत्री प्रेम चंद्र अग्रवाल को बनाया गया है जबकि वरिष्ठ नेता सतपाल महाराज पीडब्ल्यूडी विभाग के मंत्री बनाए गए हैं। धन सिंह रावत को शिक्षा विभाग, सुबोध उनियाल को तकनीकी शिक्षा विभाग एवं मंत्रिमंडल की एकमात्र महिला सदस्य रेखा आर्या को खेल एवं युवा कल्याण विभाग दिया गया है।

बता दें कि धामी मंत्रिमंडल में सीएम समेत कुल 9 मंत्री हैं और सभी मंत्रियों को कम से कम 3 विभागों की जिम्मेदारी सौंपी गई है। सौरभ बहुगुणा को कौशल विकास एवं सेवायोजन, गणेश जोशी को कृषि एवं कृषक कल्याण तथा चंदन रामदास को समाज कल्याण एवं अल्पसंख्यक कल्याण की जिम्मेदारी सौंपी गई है। पुष्कर सिंह धामी ने बीते बुधवार को एक भव्य समारोह में लगातार दूसरी बार उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेकर प्रदेश की राजनीति में नया इतिहास रचा था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केन्द्रीय कैबिनेट के कई मंत्री और विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री इस ऐतिहासिक पल के साक्षी बने थे। देहरादून के परेड ग्राउंड में आयोजित एक शानदार समारोह में राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह ने 46 वर्षीय धामी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई थी। समारोह में प्रधानमंत्री मोदी के अलावा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और प्रदेश के चुनाव प्रभारी प्रह्लाद जोशी सहित कई केंद्रीय नेता मौजूद थे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement