Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कांग्रेस कब शुरू करेगी सीट शेयरिंग पर बातचीत? सामने आया बड़ा अपडेट

ममता बनर्जी ने अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में बंगाल को अकेले ही परखने की इच्छा जताई है। तो वहीं, उद्धव ठाकरे की शिवसेना महाराष्ट्र की 23 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने पर अड़ी है। इस बीच INDI अलायंस में सीट शेयरिंग को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है।

Subhash Kumar Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: December 29, 2023 22:46 IST
जल्द होगी सीट शेयरिंग पर चर्चा। - India TV Hindi
Image Source : PTI जल्द होगी सीट शेयरिंग पर चर्चा।

लोकसभा चुनाव 2024 के पास आने के साथ ही विपक्षी दलों के INDI अलायंस में सीट शेयरिंग के मुद्दे को लेकर तनाव बढडने लगा है। बीते दिनों दिल्ली में हुई विपक्षी दलों की चौथी बैठक में भी सीट शेयरिंग फॉर्मूले पर जल्द ही चर्चा शुरू करने की मांग की गई थी। हालांकि, अब ये बात सामने आ रही है कि कांग्रेस पार्टी ने सीट शेयरिंग के मुद्दे पर चर्चा के लिए समय निर्धारित कर लिया है। 

नेशनल अलायंस कमेटी कर रही काम

कांग्रेस ने हाल ही में लोकसभा चुनाव के लिए सीट शेयरिंग का मुद्दा हल करने की खातिर नेशनल अलायंस कमेटी का गठन किया था। रिपोर्ट की मानें तो ये कमेटी शुक्रवार और शनिवार को उन राज्यों के नेताओं के साथ बैठक करेगी जहां INDI अलायंस के अन्य दलों के साथ मिलकर चुनाव लड़ने की संभावना है। इसके बाद ये कमेटी कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को एक रिपोर्ट सौंपेगी जिसमें उन सीट की लिस्ट भी शामिल होगी जहां कांग्रेस मजबूत स्थिति में है।

अगले सप्ताहर से औपचारिक वार्ता

पीटीआई की रिपोर्ट की मानें तो कांग्रेस की ओर से कुछ राज्यों में स्थानीय स्तर पर सहयोगी दलों के साथ सीट शेयरिंग पर बातचीत शुरू हो चुकी है। हालांकि, नेशनल अलायंस कमेटी की ओर से मल्लिकार्जुन खरगे को रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद अगले सप्ताह सीट शेयरिंग के मुद्दे पर औपचारिक बैठक शुरू होगी। गठबंधन पर आखिरी फैसला राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य के मद्देनजर लिया जायेगा।

ममता और उद्धव ने फंसाया मामला

ममता बनर्जी ने अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में बंगाल को अकेले ही परखने की इच्छा जताई है। उन्होंने कहा है कि बंगाल में टीएमसी लड़ेगी और बीजेपी को हराएगी। बंगाल में केवल टीएमसी ही बीजेपी को सबक सिखा सकती है, कोई अन्य पार्टी नहीं। वहीं, दूसरी ओर उद्धव ठाकरे की शिवसेना महाराष्ट्र की 23 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने पर अड़ी है। संजय राउत ने कहा है कि शिवसेना मतलब महाराष्ट्र की सबसे बड़ी पार्टी। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें- 'मैंने कोई पद नहीं मांगा, बिहार जितना काम कहीं नहीं हुआ', JDU की बैठक में बोले नीतीश कुमार

ये भी पढ़ें- क्या जल्द बिखर जाएगा INDI अलायंस? बंगाल में अकेले चुनाव लड़ना चाहती हैं ममता बनर्जी


Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement