Monday, April 29, 2024
Advertisement

राहुल गांधी फिर से बने सांसद, संसद सदस्यता हुई बहाल

संसद में सोमवार को राहुल गांधी की एंट्री होगी। लोकसभा सचिवालय ने उनकी सांसद सदस्यता बहाल करने के आदेश दे दिए हैं।

Kajal Kumari Written By: Kajal Kumari
Updated on: August 07, 2023 10:29 IST
rahul gandhi- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO राहुल गांधी की संसद सदस्यता बहाल

दिल्ली: मोदी सरनेम मानहानि मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की सजा पर रोक लगाने की प्रक्रिया बहाल कर दी गई है। इसके बाद आज से राहुल गांधी की सांसद सदस्यता बहाल कर दी गई है और अब राहुल गांधी फिर से सांसद कहलाएंगे और उनकी सदन में हाजिरी भी लगेगी। बता दें कि  सुप्रीम कोर्ट के शुक्रवार के आदेश के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी के लोकसभा सचिवालय को संसद सदस्य के रूप में कानूनी प्रक्रिया बहाल करने की प्रक्रिया सोमवार को शुरू की गई। 

इससे पहले कांग्रेस ने सोमवार सुबह 10:30 बजे पार्टी के संसदीय कार्यालय में अपने लोकसभा सांसदों की बैठक बुलाई, जहां वह 'मोदी सरनेम वाली टिप्पणी' मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद राहुल गांधी को संसद सदस्य के रूप में बहाल करने को लेकर चर्चा की गई। 

एक अधिकारी ने कहा-लोकसभा अधिकारियों ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश की प्रमाणित प्रति की समीक्षा की जाएगी और फिर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि आदेश का अध्ययन करने के बाद, प्रक्रिया में आमतौर पर 30 मिनट से कम का समय लगता है। ऐसी अधिसूचनाओं का प्रोफार्मा सचिवालय के पास आसानी से उपलब्ध रहता है।”

कांग्रेस ने कहा था कि अगर आज शाम तक राहुल गांधी की सदस्यता बहाल नहीं की गई तो कांग्रेस पार्टी मंगलवार, 8 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट जाएगी।

कांग्रेस नेता ने कहा-कोर्ट की प्रति दे दी गई है

कांग्रेस के लोकसभा सांसद अधीर रंजन चौधरी ने शनिवार को कहा था कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश कीएक प्रति, जिसमें सूरत की एक अदालत ने राहुल गांधी की सजा पर रोक लगा दी गई थी, औपचारिक रूप से लोकसभा सचिवालय को सौंप दी गई है। शीर्ष अदालत ने गुजरात उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली कांग्रेस नेता की अपील पर जुलाई में गुजरात सरकार और शिकायतकर्ता को नोटिस जारी किया था।

विपक्षी गठबंधन दलों की आज बैठक

 

नवगठित विपक्षी गठबंधन भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन या I.N.D.I.A के नेता सदन के पटल पर रणनीति तैयार करने के लिए सोमवार को संसद में राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के कार्यालय में बैठक करेंगे। बैठक सुबह 10 बजे होगी.

ये भी पढ़ें:
उद्धव ठाकरे का बड़ा बयान- 'मोदी मेरे दुश्मन नहीं, मैं आज भी मन में उनको नरेंद्र भाई ही कहता हूं'

Parliament Session: राज्यसभा में आज पेश होगा दिल्ली सेवा बिल, AAP-कांग्रेस ने जारी किया है व्हिप

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement