Sunday, April 28, 2024
Advertisement

गृहमंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में पेश किया दिल्ली सेवा बिल, चर्चा जारी

दिल्ली सर्विस बिल आज राज्यसभा में पेश किया जा चुका है और इसपर चर्चा जारी है। ये बिल लोकसभा से पहले ही पारित हो चुका है।

Kajal Kumari Written By: Kajal Kumari
Updated on: August 07, 2023 21:50 IST
delhi service bill- India TV Hindi
Image Source : ANI दि्ल्ली सर्विस बिल आज राज्यसभा में होगा पेश

दिल्ली: राज्यसभा में आज दिल्ली सेवा बिल पेश गृहमंत्री अमित शाह ने पेश किया जिसपर चर्चा जारी है। यह बिल पहले ही लोकसभा से पारित हो चुका है। इसे लेकर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने व्हिप जारी किया था। बता दें कि दिल्ली सेवा बिल को लेकर आम आदमी पार्टी ने विपक्षी पार्टियों से समर्थन मांगा है। लोकसभा में ये बिल तो आसानी से पास हो चुका है लेकिन राज्यसभा में इसके पास होने में अड़चनें आ सकती हैं। 

LIVE UPDATES

कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष और लोकसभा सांसद सोनिया गांधी संसद पहुंचीं।

राज्यसभा की कार्यवाही दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। 

लोकसभा की कार्यवाही भारी हंगामे के बीच 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। 

दिल्ली सेवा बिल पर आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संदीप पाठक का कहना है, "यह बिल अरविंद केजरीवाल को राजनीति में आगे बढ़ने से रोकने के लिए लाया जा रहा है। कांग्रेस पार्टी और अन्य पार्टियां हमारा समर्थन कर रही हैं। वे (केंद्र सरकार) अपनी राजनीतिक चमक के लिए यह बिल ला रहे हैं।" हित। हम जनता के बीच जाएंगे और बीजेपी को बेनकाब करेंगे..."

"यह एक प्रायोगिक विधेयक है जिसे भाजपा दिल्ली से शुरू कर रही है...जहां भी गैर-भाजपा सरकारें हैं, वे इस विधेयक को पेश करेंगे और राज्य सरकार को कमजोर करेंगे। जो पार्टियां लोकतंत्र में विश्वास करती हैं वे इसका विरोध करेंगी...", दिल्ली सेवा विधेयक पर आप सांसद सुशील गुप्ता कहते हैं।

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने चीन के साथ सीमा स्थिति पर चर्चा की मांग करते हुए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया। कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने "सरकार द्वारा जांच एजेंसियों के दुरुपयोग" पर चर्चा करने और सरकार को इस तरह के रवैये को तुरंत रोकने का निर्देश देने के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया।

राजद सांसद मनोज कुमार झा ने मणिपुर की स्थिति पर चर्चा के लिए राज्यसभा में कामकाज स्थगित करने का नोटिस दिया।

AAP के राज्यसभा सांसद संदीप पाठक ने 'राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक' पर विचार करने और पारित करने का विरोध करने के लिए राज्यों की परिषद में प्रक्रिया और कार्य संचालन के नियमों के नियम 66 और नियम 67 के तहत नोटिस दिया है। 

राज्यसभा में हो सकती है मुश्किल

लोकसभा में बहुमत मिलने से केंद्र सरकार ने दिल्ली सर्विस बिल आसानी से पास करा लिया लेकिन राज्यसभा में इसे पास कराने में मुश्किल हो सकती है। आम आदमी पार्टी इस बिल का जोरदार विरोध कर रही है औक उसने विपक्षी इंडिया गठबंधन के सदस्यों को भी बिल का विरोध करने पर मना लिया है। ऐसे में राज्यसभा में इस समय 238 सांसद हैं. और बिल को पास कराने के लिए सरकार को राज्यसभा में 119 सदस्यों की जरूरत होगी।

वर्तमान में राज्यसभा में बीजेपी के पास 92 सांसद हैं। एनडीए के सहयोगी दलों को मिलाकर यह संख्या 103 हो जाती है और पांच मनोनीत सांसद भी हैं। मनोनीत सांसद केंद्र सरकार के समर्थन में ही होते हैं, वहीं, विपक्ष के 'इंडिया' गठबंधन के दलों के सांसदों की संख्या 109 है।

 

मानसून सत्र में बस पांच दिन बचे हैं

मानसून सत्र के शेष पांच दिनों में संसद के दोनों सदनों में गहन बहस देखने को मिलेगी क्योंकि लोकसभा में मंगलवार से अविश्वास प्रस्ताव पर बहस होगी और राज्यसभा में सोमवार को विवादास्पद दिल्ली सेवा विधेयक पर चर्चा होगी, हालांकि विपक्ष के आने की संभावना है। मणिपुर मुद्दे पर अपना रुख कायम रखें, जिसके कारण उच्च सदन में गतिरोध पैदा हो गया है।

ये भी पढ़ें:

राहुल गांधी की आज संसद में एंट्री होगी? लोकसभा सचिवालय के फैसले पर टिकी हैं सबकी निगाहें

उद्धव ठाकरे का बड़ा बयान- 'मोदी मेरे दुश्मन नहीं, मैं आज भी मन में उनको नरेंद्र भाई ही कहता हूं'

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement