Monday, May 20, 2024
Advertisement

UP में सरकार गठन: योगी आदित्यनाथ ने बीजेपी अध्यक्ष नड्डा से की मुलाकात

देश के आबादी के लिहाज से सबसे बड़े राज्य में सत्ता में वापसी करने वाली भाजपा के नवनिर्वाचित विधायकों की बृहस्पतिवार को बैठक होनी है जिसमें विधायक दल औपचारिक रूप से अपना नेता चुनेगा।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 23, 2022 23:22 IST
JP Nadda and Yogi Adityanath- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO JP Nadda and Yogi Adityanath

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के मनोनीत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात कर राज्य में सरकार गठन को लेकर चर्चा की। देश के आबादी के लिहाज से सबसे बड़े राज्य में सत्ता में वापसी करने वाली भाजपा के नवनिर्वाचित विधायकों की बृहस्पतिवार को बैठक होनी है जिसमें विधायक दल औपचारिक रूप से अपना नेता चुनेगा। वरिष्ठ भाजपा नेता और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को राज्य में सरकार गठन की प्रक्रिया के लिए पार्टी पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है।

सूत्रों ने बताया कि यह तय है कि योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद पर बने रहेंगे जबकि पार्टी को उप मुख्यमंत्री पद के लिए नाम तय करना है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में चर्चा के दौरान कई नाम आए जिनमें विधानसभा चुनाव हार चुके और निवर्तमान उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, दिनेश शर्मा, बेबी रानी मौर्य, बृजेश पाठक, स्वतंत्र देव सिंह और एके शर्मा शामिल हैं।

हालांकि, सूत्रों का कहना है कि भाजपा मौर्य को उप मुख्यमंत्री बनाए रख सकती है। पार्टी में कई लोगों का मानना है कि भाजपा श्रीकांत शर्मा को दोबारा मंत्री बनाएगी जबकि नव निर्वाचित विधायक और प्रवर्तन निदेशालय के पूर्व अधिकारी राजेश्वर सिंह को भी मौका दिया जा सकता है।

उल्लेखनीय है कि योगी आदित्यनाथ नीत सरकार का शपथ ग्रहण समारोह लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में होगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कई केंद्रीय मंत्रियों और भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के शामिल होने की उम्मीद है। हाल में संपन्न विधानसभा चुनाव में भाजपा ने अपने सहयोगियों के साथ 403 सदस्यीय विधानसभा में 274 सीटों पर जीत दर्ज की है और यह गत तीन दशक में पहली बार है जब निवर्तमान सरकार ने राज्य की सत्ता में वापसी की है।

(इनपुट- एजेंसी)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement