Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

उत्‍तर प्रदेश में प्रवासी श्रमिकों को लेकर पहुंचीं अबतक 656 ट्रेनें, 8.52 लाख कामगार अपने घर पहुंचे

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि प्रवासी श्रमिकों एवं कामगारों को लाने में इन बसों का शत-प्रतिशत उपयोग हो।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: May 19, 2020 17:42 IST
8.52 lakh migrant workers return to UP by Shramik special train till now - India TV Hindi
Image Source : GOOGLE 8.52 lakh migrant workers return to UP by Shramik special train till now

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में मंगलवार तक प्रवासी श्रमिकों एवं कामगारों को लेकर 656 ट्रेन आ चुकी हैं और इनके जरिये अबतक कुल 8 लाख 52 हजार प्रवासी कामगार गृह राज्य पहुंच चुके हैं। अपर मुख्य सचिव (गृह एवं सूचना) अवनीश कुमार अवस्थी ने यहां संवाददाताअें को बताया कि मंगलवार को कुल 90 ट्रेन आ रही हैं और 258 ट्रेनों की स्वीकृति दी जा चुकी है, जो रास्ते में हैं या फिर बुधवार एवं गुरुवार को आने वाली हैं। इस प्रकार लगभग 914 ट्रेनों में 11 लाख 80 हजार प्रवासी श्रमिक एवं कामगार हमारे प्रदेश में या तो आ चुके हैं या पहुंच रहे हैं।

अवस्थी ने बताया कि उत्तर प्रदेश में जो भी ट्रेनें लाई जा रही हैं, उनका किराया रेल विभाग को प्रदेश सरकार दे रही है। कहीं भी किसी श्रमिक या कामगार को कोई भुगतान नहीं करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बसों की कमी नहीं है। देश में रोडवेज का सबसे बड़ा बेड़ा उत्तर प्रदेश के पास है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि प्रवासी श्रमिकों एवं कामगारों को लाने में इन बसों का शत-प्रतिशत उपयोग हो। निजी बसों की भी अनुमति दी गई है, उन्हें अधिकृत कर श्रमिकों को लाया जाए। अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने मार्ग दुर्घटनाएं रोकने के लिए पुलिस प्रशासन के अधिकारियों को रात में राजमार्गों एवं एक्सप्रेस-वे पर गश्त करने का निर्देश दिया है।

उन्होंने बताया कि इस समय प्रदेश में कुल 578 हॉटस्पॉट हैं और इनके तहत कुल सात लाख 28 हजार मकान है। इन हॉटस्पॉट क्षेत्रों में लगभग 42 लाख लोग हैं। हॉटस्पॉट क्षेत्रों के लिए जो नए दिशा-निर्देश जारी हुए हैं, उनमें बल दिया गया है कि इन क्षेत्रों में केवल स्वास्थ्य विभाग, आपूर्ति, सुरक्षा एवं स्वच्छता का ही कार्य होगा और कोई गतिविधि नहीं होगी। दुकानें हालांकि खुल रही हैं लेकिन डोरस्टेप डिलीवरी यथावत रखने का निर्णय किया गया है। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement