Friday, April 26, 2024
Advertisement

अयोध्या के बाद अब काशी-मथुरा मामले पर सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

अयोध्या विवाद के निपटारे के बाद अब सुप्रीम कोर्ट काशी-मथुरा मामले पर सुनवाई करेगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 09, 2020 23:10 IST
After Ayodhya case supreme court hear the case of kashi mathura places of worship act 1991 - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV After Ayodhya case supreme court hear the case of kashi mathura places of worship act 1991 

नई दिल्ली। अयोध्या विवाद के निपटारे के बाद अब सुप्रीम कोर्ट काशी-मथुरा मामले पर सुनवाई करेगा। देश में मौजूद धार्मिक स्थलों का स्वरूप 15 अगस्त 1947 के वक्त जैसा ही बनाए रखने के प्रावधान वाले कानून- 'प्लेसेस ऑफ वर्शिप एक्ट 1991' को चुनौती देने वाली अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार (10 जुलाई) को सुनवाई होगी। 

बता दें कि, ये याचिका विश्व भद्र पुजारी पुरोहित महासंघ ने दायर की है। सभी धार्मिक स्थलों की मौजूदा स्थिति बनाए रखने के कानून को चुनौती पर सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार को सुनवाई होगी। विश्व भद्र पुजारी पुरोहित महासंघ नाम के संगठन का कहना है कि यह कानून हिंदुओं के खिलाफ है। इसके रहते वह काशी-मथुरा समेत उन पवित्र मंदिरों पर दावा नहीं कर सकते जिनके ऊपर जबरन मस्जिद बना दी गई थी। 1991 में बने प्लेसेस ऑफ वर्शिप एक्ट की धारा 4 में सभी धार्मिक स्थलों की स्थिति 15 अगस्त 1947 वाली बनाए रखने की बात कही गई है। याचिका में इसी को रद्द करने की मांग की गई है। 

इस याचिका के खिलाफ जमीयत उलेमा-ए-हिंद भी सुप्रीम कोर्ट पहुंचा है, उसने इस मांग पर विचार न करने का आग्रह किया है। बता दें कि, जमीयत-उलेमा-ए-हिंद ने वकील एजाज मकबूल के माध्यम से सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल करके हिंदू पुजारियों की याचिका का विरोध किया है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement