Friday, April 26, 2024
Advertisement

अलीगढ़ में 21 गिरफ्तार, 56 नामजद, विरोध की आग लखनऊ पहुंची, पथराव हुआ

अलीगढ़ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आकाश कुल्हरी ने 'भाषा' को टेलीफोन पर बताया कि 56 नामजद तथा कई अज्ञात छात्रों के खिलाफ मामला दर्ज किया है और 21 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: December 16, 2019 17:58 IST
Aligarh- India TV Hindi
Image Source : PTI अलीगढ़ में 21 गिरफ्तार, 56 नामजद

अलीगढ/ लखनऊ। संशोधित नागरिकता कानून के विरोध की आग अलीगढ़ के बाद अब लखनऊ में भी फैल गयी है। अलीगढ़ मुस्लिम विवि में जहां छात्रों और पुलिस के बीच हुए संघर्ष के बाद 21 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, वहीं लखनऊ के नदवा कॉलेज में उग्र प्रदर्शन हुआ। दारुल उलूम नदवातुल उलेमा (नदवा कॉलेज) के मुख्य द्वार पर छात्रों और पुलिस के बीच झड़प के हालात बन गए।

AMU छात्रों को छात्रावास खाली करन के निर्देश

अलीगढ़ में एएमयू छात्रों को छात्रावास खाली करने के कड़े निर्देश दिये गए हैं वही नदवा कालेज का द्वार पुलिस ने बंद कर दिया है। अंदर से छात्रों ने नारेबाजी की और पथराव भी किया। उप्र के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने बताया '' अलीगढ़, मेरठ और सहारनपुर में अगले आदेश तक इंटरनेट सेवायें बंद रखने के आदेश दिये गये हैं । प्रदेश में लखनऊ की घटना को छोड़ कर फिलहाल शांति बनी हुई है।''

AMU के बाहर भारी पुलिसबल तैनात

अलीगढ़ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आकाश कुल्हरी ने 'भाषा' को टेलीफोन पर बताया कि 56 नामजद तथा कई अज्ञात छात्रों के खिलाफ मामला दर्ज किया है और 21 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में सोमवार सुबह से हालात बिल्कुल सामान्य है। एएमयू परिसर के बाहर भारी पुलिस बल तैनात है।

5 जनवरी तक AMU  में छुट्टियां

एएमयू में पांच जनवरी तक छुट्टी घोषित कर दी गयी है इसलिये छात्रों ने छात्रावास खाली करना शुरू कर दिया है। उन्होंने बताया कि अभी तक 25 से 30 फीसदी छात्र छात्रावास खाली कर चुके हैं। कुल्हरी के अनुसार, विवि प्रशासन ने आज शाम तक सभी छात्रावास खाली हो जाने की उम्मीद जताई है। परिसर के बाहर और अंदर सन्नाटा पसरा हुआ है। एएमयू के प्रॉक्टर अफीफुल्लाह खान ने बताया कि किसी भी छात्र को छात्रावास में अब रहने की इजाजत नहीं है। सभी छात्रों से छात्रावास खाली करने को कहा गया है।

छात्रों के लिए की गई 40 बसों की व्यवस्था

आगरा के एडीजी अजय आनंद ने बताया कि छात्रावास से छात्रों के घर जाने के लिये 40 बसों की व्यवस्था की गयी है। अधिकतर छात्र पश्चिमी जिलों के हैं । रेलवे अधिकारियों ने देश के पूर्वी और उत्तर पूर्वी राज्यों की उन ट्रेनों के अलीगढ़ में रूकने की व्यवस्था की है जो अलीगढ़ में नही रूकती हैं। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि इन प्रदेशों के छात्र अपने अपने घर जा सकें।

संघर्ष में 70 लोग घायल

संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ देश के विभिन्न हिस्सों में जारी प्रदर्शनों के बीच अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में भी रविवार देर रात छात्र और पुलिसकर्मी आमने-सामने आ गए थे। परिसर में तनावपूर्ण हालात के मद्देनजर विश्वविद्यालय को पांच जनवरी तक बंद कर दिया गया है। रविवार को हुये छात्र पुलिस संघर्ष में छात्रों समेत 70 लोग घायल हुए हैं।

20 पुलिसकर्मी और AMU सुरक्षाकर्मी भी घायल हुए

इसके अलावा, 20 पुलिस कर्मी और एएमयू के सुरक्षाकर्मी भी घायल हुये हैं। पथराव में घायल होने वालों में अलीगढ़ पुलिस के डीआईजी परमिंदर सिंह और पुलिस अधीक्षक (नगर) अभिषेक भी शामिल हैं। पुलिस अधीक्षक (नगर) अभिषेक ने बताया कि जिला प्रशासन ने सावधानी बरतते हुये शहर के सभी स्कूल कालेज बंद रखे हैं और विश्वविद्यालय के सभी द्वारों पर पुलिस बल और मजिस्ट्रेट तैनात किये गये हैं।

Citizenship

Image Source : PTI
 विरोध की आग लखनऊ पहुंची, पथराव हुआ

लखनऊ के नदवा कॉलेज में उग्र प्रदर्शन

संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ जामिया विवि और अलीगढ़ मुस्लिम विवि के बाद अब लखनऊ के नदवा कॉलेज में उग्र प्रदर्शन शुरू हो गया है। दारुल उलूम नदवातुल उलेमा (नदवा कॉलेज) के मुख्य द्वार पर छात्रों और पुलिस में झड़प के हालात बन गये। पुलिस ने कॉलेज के द्वार बंद कर दिए। अंदर छात्रों ने नारेबाजी की और पथराव भी किया।

पुलिस ने छात्रों को परिसर से बाहर निकलने नहीं दिया

बहरहाल, पुलिस ने छात्रों को परिसर से बाहर निकलने नहीं दिया। नदवा कॉलेज में रविवार रात से ही छात्र जामिया विवि और एमएमयू के छात्रों के साथ एकजुटता जाहिर करने के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं। कल देर रात करीब 200 से ज्यादा छात्रों ने अपने-अपने छात्रावासों से बाहर निकलकर सड़कों पर प्रदर्शन किया।

मार्च शुरू होने के 10 मिनट बाद ही पहुंच गई पुलिस

छात्रों का विरोध मार्च शुरू होने के 10 मिनट बाद ही पुलिस पहुंच गई और उन्हें कॉलेज परिसर के अंदर भेज दिया। मौके पर बड़ी तादाद में पुलिस तैनात है। वहां दमकल वाहन भी तैनात हैं। मौके पर बड़ी तादाद में पुलिस तैनात है। फायर ब्रिगेड की कई गाड़ियों को भी तैनात किया गया है।

अलीगढ़, मेरठ और सहारनपुर में इंटरनेट सेवाएं बंद रहीं

उधर लखनऊ के गुडंबा थाना क्षेत्र में स्थित एक निजी विश्वविद्यालय में भी छात्रों के विरोध प्रदर्शन की खबरें है लेकिन यह विरोध प्रदर्शन शांतिपूर्वक रहा । उप्र में अलीगढ़, मेरठ और सहारनपुर में इंटरनेट सेवायें आज भी बंद रहेंगी।

छात्रों ने परिसर के अंदर से पत्थर फेंके

प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने 'भाषा' को बताया ''आज सुबह नदवतुल उलेमा में छात्रों के एक गुट ने विरोध प्रदर्शन कर परिसर से बाहर आने का प्रयास किया लेकिन उन्हें परिसर से बाहर नहीं आने दिया गया। इस पर छात्रों ने परिसर के अंदर से पत्थर फेंके लेकिन इससे कोई घायल नहीं हुआ। जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मौके पर पुलिस बल के साथ मौजूद हैं और किसी भी छात्र को परिसर से बाहर नहीं आने दिया जा रहा है।''

परिसर के बाहर पुलिस तैनात

उधर लखनऊ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी ने संवाददाताओं को बताया ''एक मिनट से भी कम समय छात्रों का विरोध प्रदर्शन चला। पुलिस ने तुरंत स्थिति को संभाल लिया। अब छात्र अपने अपने छात्रावासों में चले गये हैं। अभी भी परिसर के बाहर पुलिस तैनात है।''

लखनऊ यूनिवर्सिटी के पास स्थित है नदवतुल उलेमा

नदवतुल उलेमा राजधानी का एक इस्लामिक शिक्षण संस्थान है जो शहर के मध्य में लखनऊ विश्वविद्यालय के पास स्थित है। डीजीपी ने कहा ''राजधानी लखनऊ के अलावा सोमवार को सुबह से पूरे प्रदेश में स्थिति पूरी तरह सामान्य है। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय मामले में अज्ञात छात्रों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर उनकी तलाश की जा रही है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने पांच जनवरी तक के लिये छुट्टी घोषित कर छात्रों से छात्रावास खाली करने को कहा है। वहां आज सुबह से अभी तक कोई अप्रिय घटना की खबर नहीं है।''

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement