Saturday, May 04, 2024
Advertisement

अटल बिहारी वाजपेयी ने सही मायनों में देश के विकास की नींव रखी : योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने आजाद भारत की सही मायनों में विकास की नींव रखी और उन्होंने एक कुशल शिल्पकार के रूप में कार्य किया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 27, 2017 0:02 IST
Yogi Adityanath- India TV Hindi
Yogi Adityanath

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने आजाद भारत की सही मायनों में विकास की नींव रखी और उन्होंने एक कुशल शिल्पकार के रूप में कार्य किया। योगी ने इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित 'अटल गीत गंगा' समारोह को संबोधित करते हुए कहा, "पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी ने अपने प्रधानमंत्रित्व कार्यकाल के दौरान प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना को मूर्तरूप दिया, जिसके कारण देश की ग्रामीण आबादी को पक्के मार्गो से जोड़ा गया है। इसके अलावा, उनके द्वारा लागू की गई स्वर्णिम चतुर्भुज परियोजना ने भी देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।" योगी ने कहा कि उन्हें अटल के साथ सार्वजनिक जीवन में सहभागी होने और संसद में कार्य करने का सौभाग्य मिला है। 

योगी ने कहा, "अटल जी ने अस्थिरता को स्थायित्व देते हुए देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने का कार्य किया। उन्होंने राजनीति में भी स्थिरता प्रदान करते हुए कुशलता के साथ गठबंधन की सरकार चलाई। मोबाइल, ऑप्टिकल फाइबर और गैस कनेक्शन को गांवों तक पहुंचाने का भी श्रेय अटल जी को जाता है। उन्होंने देश में आधारभूत ढांचे के विकास के लिए बहुआयामी कार्य किए।" 

मुख्यमंत्री ने कहा, "भारत में परमाणु शक्ति का परीक्षण कर अटल जी ने देश को परमाणु संपन्न राष्ट्र बनाया। इसके चलते भारत दुनिया की नजरों में एक स्वाभिमानी राष्ट्र के रूप में उभरा। कारगिल युद्ध के दौरान धैर्यपूर्वक ठोस कार्यवाही करते हुए अटल जी ने भारतीय क्षेत्र को मुक्त कराया। उनका पक्ष व विपक्ष सभी दलों के लोग सम्मान करते हैं।" 

योगी ने अटल जी को असाधारण प्रतिभा का धनी बताते हुए कहा, "अटल जी ने न सिर्फ लोगों को प्रेरणा देने का कार्य किया, बल्कि भारत के सामाजिक व राजनैतिक जीवन में सकारात्मक व रचनात्मक परिवर्तन की आधारशिला रखी। देश की संसदीय प्रणाली को समृद्ध बनाने में अटल जी का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।"

इस दौरान अटल जी के साथ रहे डॉ. एन.एम. घटाटे जी को 'अटल सम्मान' से सम्मानित किया जाना निश्चित रूप में प्रशंसनीय है। समारोह के दौरान अभिनेता रवि किशन और राजपाल यादव ने अटल की कविताओं का वाचन किया।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement