Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

वाजपेयी की जयंती पर पीएम मोदी ने दी 2 योजनाओं की सौगात, यूपी से महाराष्ट्र तक 7 राज्यों को होगा फायदा

केन्द्र सरकार आज इस मौके पर दो बड़ी योजनाओं की शुरुआत कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अटल भूजल और अटल टनल नाम से दो योजनाओं की शुरुआत करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 25, 2019 12:21 IST
PM Modi- India TV Hindi
PM Modi

आज भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और बीजेपी के संस्थापक अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जयंती है। केन्द्र सरकार ने आज इस मौके पर दो बड़ी योजनाओं की शुरुआत की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अटल भूजल और अटल टनल नाम से दो योजनाओं की शुरुआत की है। अटल भूजल और अटल टनल के लिए केंद्र सरकार 6,000 करोड़ रुपये देगी। इस योजना का फायदा उतर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, राजस्थान और महाराष्ट्र को मिलेगा। 

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि आज देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण एक बड़ी परियोजना का नाम अटल जी को समर्पित किया गया है।  हिमाचल प्रदेश को लद्दाख और जम्मू-कश्मीर से जोड़ने वाली, मनाली को लेह से जोड़ने वाली, रोहतांग टनल, अब अटल टनल के नाम से जानी जाएगी। पानी का विषय अटल जी के लिए बहुत महत्वपूर्ण था, उनके हृदय के बहुत करीब था।  अटल जल योजना हो या फिर जल जीवन मिशन से जुड़ी गाइडलाइंस,   ये 2024 तक देश के हर घर तक जल पहुंचाने के संकल्प को सिद्ध करने में एक बड़ा कदम हैं। 

मनाली से लेह को जोड़ेगी अटल टनल 

अटल की जयंती पर लांच होने वाली दूसरी योजना अटल टनल मनाली से लेह तक होगी। इस योजना को 2005 में ही मंजूरी मिली थी। इसके लिए 4000 करोड़ रुपये मंजूर किए गए है। कुल 8.8 किलोमीटर लंबी इस योजना का तकरीबन 80 फीसदी काम पूरा हो चुका है। दावा किया गया है कि यह विश्व की सबसे ऊंची टनल होगी। सरकार का दावा है कि इस योजना से किसानों की आय दोगुनी करने में मदद मिलेगी। इस योजना से 8,350 गांवों को लाभ मिलेगा। सरकार के मुताबिक पानी की समस्या से निपटने के लिए अटल भूजल योजना पर पांच साल में 6,000 करोड़ रुपये का खर्च होगा। इसमें 3,000 करोड़ रुपये वल्र्ड बैंक और 3,000 करोड़ रुपये सरकार देगी। 

लखनऊ में अटल की 25 फीट ऊंची प्रतिमा

आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लखनऊ में अटल बिहारी वाजपेयी की 25 फीट की प्रतिमा का अनावरण करने वाले है। आज लखनऊ में ही पीएम मोदी अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी की शिलान्यास भी करेंगे।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement