Friday, March 29, 2024
Advertisement

राम मंदिर भूमिपूजन के बाद पहली दिवाली मनाएगी अयोध्या नगरी, योगी करेंगे पूजा, ये है आज का कार्यक्रम

राम की नगरी अयोध्या राममंदिर के शिलान्यास के बाद पहली दिवाली मना रही है। इस मौके पर पूरी अयोध्या नगरी रंगीन रोशनी से जगमगा रही है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 13, 2020 9:11 IST
Diwali @ Ayodhya - India TV Hindi
Image Source : PTI Diwali @ Ayodhya 

राम की नगरी अयोध्या राममंदिर के शिलान्यास के बाद पहली दिवाली मना रही है। इस मौके पर पूरी अयोध्या नगरी रंगीन रोशनी से जगमगा रही है। यहां के सरयू तट पर राम की पौढ़ी आज 5.5 लाख दीयों से रौशन होगी। इस साल 500 साल के बाद रामजन्मभूमि स्थल पर दीये जलाए जाएंगे। यहां लोगों के लिए वर्चुअल दीपोत्सव की भी सुविधा की गई है और इस ऐतिहासिक जश्न के साक्षी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ होंगे। योगी आदित्यनाथ आज रामजन्म भूमि पर जाकर पूजा अर्चना करेंगे। 

आज का मुख्य कार्यक्रम दोपहर तीन बजे के बाद शुरू होगा, जिसका प्रसारण टीवी और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाइव किया जाएगा। यूपी सरकार मिशन शक्ति को चला रही है। ऐसे में इस बार के कार्यक्रम में महिलाओं की प्रतिभागिता बड़े स्तर पर रहेगी। हर बार की तरह राम की पौड़ी को लाखों दीयों से रोशन किया जाएगा, इसके अलावा अयोध्या में मौजूद सभी मंदिरों, घरों के बाहर भी दीये जलाए जाएंगे।

Diwali @ Ayodhya

Image Source : PTI
Diwali @ Ayodhya 

प्रदेश के पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी ने कहा कि रामजन्मभूमि स्थल पर पहली बार ऐसा कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, जो पिछले 500 सालों से नहीं हुआ था। तिवारी ने कहा कि 500 सालों तक संघर्ष करने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने आखिरकार केंद्र सरकार को राम मंदिर निर्माण शुरू करने का आदेश दे दिया।

Diwali @ Ayodhya

Image Source : PTI
Diwali @ Ayodhya 

क्या है आज का कार्यक्रम?

  • 3.00 PM: सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या पहुंचेंगे। 
  • 3.10 PM: योगी आदित्यनाथ राम जन्मभूमि जाएंगे, जहां पूजा करेंगे और 11 हजार दीयो को जलाएंगे।
  • 4.00 PM: राम, लक्ष्मण और सीता हेलिकॉप्टर से आएंगे, जहां सीएम योगी, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल उनका स्वागत करेंगे और पूजा करेंगे।
  • 5.00 PM: भरत मिलाप और अन्य कार्यक्रम
  • 05.10 PM: सीएम योगी का संबोधन
  • 06.00 PM: सीएम योगी सरयू घाट पहुंचेंगे और सरयू आरती में हिस्सा लेंगे।
  • 06.15 PM: दीपोत्सव शुरू होगा। जिसके बाद सीएम और राज्यपाल रामकथा पार्क में कल्चलर कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement