1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का काम 15 दिसंबर से हो सकता है शुरू

अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का काम 15 दिसंबर से हो सकता है शुरू

तकनीकी विशेषज्ञों द्वारा निर्माण से जुड़ी योजना पेश किए जाने के बाद अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का काम 15 दिसंबर से शुरू हो सकता है। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 09, 2020 9:46 IST
अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का काम 15 दिसंबर से हो सकता है शुरू- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का काम 15 दिसंबर से हो सकता है शुरू

अयोध्या: तकनीकी विशेषज्ञों द्वारा निर्माण से जुड़ी योजना पेश किए जाने के बाद अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का काम 15 दिसंबर से शुरू हो सकता है। मंदिर निर्माण समिति की दो दिनों की बैठक मंगलवार को संपन्न हुई जिसके बाद समिति के सदस्यों ने इस खबर की पुष्टि की है कि 15 दिसंबर से मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हो सकता है। मंदिर निर्माण समिति की इस बैठक में समिति के प्रमुख नृपेंद्र मिश्रा के साथ ही श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट से जुड़े लोग शामिल हुए। पहले मंदिर निर्माण की तारीफ 15 अक्टूबर तय की गई थी लेकिन तय समय पर काम शुरू नहीं कराया जा सका। 

 इस बैठक में लार्सन एंड टूर्बो, टाटा कंसल्टिंग इंजीनियर्स लिमिटेड, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (मद्रास), आईआईटी रूड़की के विशेषज्ञ, अक्षरधाम मंदिर के वास्तुकार ब्रह्म विहारी स्वामी और राम मंदिर के वास्तुकारों में शामिल आशीष सोमपुरा मौजूद थे। विशेषज्ञ जल्द ही निर्माण समिति को अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के ट्रस्टी (न्यासी) अनिल मिश्रा ने बताया कि नींव रखने का कार्य 15 दिसंबर के बाद शुरू होगा और प्रथम चरण में बाहरी सुरक्षा दीवार का निर्माण शुरू होगा। 

न्यास के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरि के मुताबिक 67 एकड़ के राम जन्मभूमि परिसर के बाहरी क्षेत्र में न्यास स्थानीय प्रशासन के साथ समन्वय के तहत निर्माण कार्य करेगा। मिश्रा और गिरि के अलावा, बैठक में निर्माण समिति अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा, न्यास के सचिव चंपत राय और सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी शत्रुघ्न सिंह भी शामिल थे। 

इनपुट-भाषा

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X