1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. बकरीद पर ऊंट-गोवंश की कुर्बानी प्रतिबंधित, 50 से ज्यादा लोग जमा नहीं होंगे, योगी सरकार का निर्देश

बकरीद पर ऊंट-गोवंश की कुर्बानी प्रतिबंधित, 50 से ज्यादा लोग जमा नहीं होंगे, योगी सरकार का निर्देश

बकरीद के मौके पर उत्तर प्रदेश में गोवंश और ऊंट की कुर्बानी प्रतिबंधित रहेगी और साथ में किसी भी आयोजन में 50 से ज्यादा लोग एक जगह पर इकट्ठे नहीं होंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 19, 2021 14:51 IST
bakrid celebrations uttar pradesh cow camel sacrifice prohibited restrictions on gathering बकरीद पर - India TV Hindi
Image Source : AP बकरीद पर ऊंट-गोवंश की कुर्बानी प्रतिबंधित, 50 से ज्यादा लोग जमा नहीं होंगे, योगी सरकार का निर्देश

लखनऊ. कोरोना वायरस संक्रमण को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बकरीद को लेकर दिशा निर्देश जारी किए हैं। बकरीद के मौके पर उत्तर प्रदेश में गोवंश और ऊंट की कुर्बानी प्रतिबंधित रहेगी और साथ में किसी भी आयोजन में 50 से ज्यादा लोग एक जगह पर इकट्ठे नहीं होंगे। इसके अलावा कुर्बानी के कार्य को सार्वजनिक स्थान पर करने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। आपको बता दें कि 21 जुलाई को मुस्लिम समुदाय ईद का त्योहार मनाएगा।

कांवड यात्रा पर पहले ही लगाई जा चुकी है रोक

उत्तर प्रदेश में इस वर्ष कांवड़ यात्रा रद्द कर दी गई है। कांवड़ यात्रा 25 जुलाई से शुरू होनी थी। दरअसल कांवड़ यात्रा स्थगित करने का यह फैसला उच्चतम न्यायालय के निर्देश के एक दिन बाद आया है। उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को कहा कि धार्मिक सहित सभी भावनाएं जीवन के अधिकार के अधीन हैं, साथ ही न्यायालय ने उत्तर प्रदेश सरकार को 19 जुलाई तक उसे यह सूचित करने के लिए कहा कि क्या वह राज्य में “सांकेतिक” कांवड़ यात्रा आयोजित करने के अपने फैसले पर फिर से विचार करेगी।

हिंदू कैलेंडर के अनुसार श्रावण के महीने की शुरुआत के साथ शुरू होने वाली पखवाड़े की यात्रा अगस्त के पहले सप्ताह तक चलती है और उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली सहित पड़ोसी राज्यों से हरिद्वार में कांवड़ियों का एक बड़ा जमावड़ा होता है। पिछले साल कांवड़ संघों ने सरकार के साथ बातचीत के बाद खुद ही यात्रा स्थगित कर दी थी। गौरतलब है कि केंद्र ने न्यायालय से कहा था कि राज्य सरकारों को महामारी के मद्देनजर कांवड़ यात्रा की अनुमति नहीं देनी चाहिए और टैंकरों के जरिए गंगा जल की व्यवस्था निर्दिष्ट स्थानों पर की जानी चाहिए। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X