Thursday, April 25, 2024
Advertisement

यूपी से अब सीधे मिलेगी कुल्लू, मनाली व मंडी जाने के लिए बसें

हिमाचल की हसीन वादियों की सैर करने वाले यूपी के पर्यटकों को प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। यूपी के पर्यटक अब तकरीबन हर शहर से परिवहन विभाग की बस से सीधे हिमाचल जा सकेंगे।

IANS Reported by: IANS
Published on: April 02, 2021 8:18 IST
यूपी से अब सीधे मिलेगी...- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE यूपी से अब सीधे मिलेगी कुल्लू, मनाली व मंडी जाने के लिए बसें

लखनऊ: हिमाचल की हसीन वादियों की सैर करने वाले यूपी के पर्यटकों को प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। यूपी के पर्यटक अब तकरीबन हर शहर से परिवहन विभाग की बस से सीधे हिमाचल जा सकेंगे। इसे लेकर यूपी व हिमाचल के बीच 20 सालों के लिए पारस्परिक परिवहन समझौता हुआ है। अभी तक दोनों प्रदेशों के बीच जो समझौता था, उसमें बहुत कम संख्या में बसों का संचालन होता था, जो अब बढ़ा दिया गया है। अब यूपी परिवहन विभाग की 67 बसें हिमाचल के 19 मार्गों पर संचालित की जाएंगी।

गर्मियों में हिमाचल की हसीन वादियों की सैर अब सस्ती और आसान होगी। यूपी के पर्यटकों को चंडीगढ़ व दिल्ली से हिमाचल की बसों को पकड़ना नहीं पड़ेगा। यूपी से हिमाचल के 19 मार्गों पर प्रतिदिन 67 बसों का संचालन किया जाएगा। जो हिमाचल राज्य में 3594 किलोमीटर का सफर प्रतिदिन तय करेंगी। वहीं, हिमाचल से प्रदेश के 27 मार्गों पर प्रतिदिन 70 बसों का संचालन किया जाएगा। जो राज्य के अंदर 3238 किलोमीटर का सफर तय करेंगी। हालांकि यह बाद में तय किया जाएगा कि किन-किन शहरों से हिमाचल के लिए सीधे बस सेवा शुरू की जाएगी।

यूपी व हिमाचल प्रदेश के मध्य बसों के संचालन को लेकर पहली बार 6 मई 1985 को पारस्परिक समझौता हुआ था। जिसके समाप्त होने के बाद दोनों राज्यों के बीच बीस सालों के लिए दोबारा समझौता हुआ है। इसमें यूपी राज्य सड़क परिवहन निगम की बसें हिमाचल प्रदेश के 10 मार्गों पर प्रतिदिन 46 बसें संचालित होती थीं, जो अब बढ़ाकर 67 बसें कर दी गई हैं। इसी तरह हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसें पहले 11 मार्गों पर 22 बसें प्रतिदिन चलती थीं जो अब बढ़ा दी गई हैं। हिमाचल पथ परिवहन की 70 बसें यूपी के 27 मार्गों पर प्रतिदिन संचालित होंगी। जानकारों की मानें तो इसमें लखनऊ समेत हर बड़े शहर से हिमाचल के जाने के लिए बसों का संचालन किया जाएगा।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement