Thursday, July 25, 2024
Advertisement

CAA Protest: यूपी के फिरोजाबाद में बवाल, पुलिस इंस्पेक्टर की रिवॉल्वर छीनी, एक की मौत, कई घायल

नारखी थाने के इंस्‍पेक्‍टर बृजेश कुमार सिंह जब आगे बढ़े तो भीड़ में से किसी ने उनकी सर्विस रिवॉल्‍वर छीन ली। उसके बाद पुलिस ने लोगों को बल प्रयोग कर प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने की कोशिश तो मामला और बढ़ गया।

Reported by: Bhasha
Published on: December 20, 2019 19:52 IST
caa- India TV Hindi
Image Source : PTI Police personnel baton charge protestors demonstrating against the Citizenship Amendment Act.

फिरोजाबाद/हाथरस। नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ फिरोजाबाद जिले के दक्षिण कोतवाली क्षेत्र में शुक्रवार को पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच जमकर हुए संघर्ष में दो पुलिसकर्मियों समेत छह लोग घायल हो गये। प्रदर्शनकारियों ने रामगढ इलाके में इटावा-आगरा राजमार्ग पर कई घंटे तक रास्‍ता जाम किया। हाथरस जिले के सिकंदराराऊ क्षेत्र में भी जुमे की नमाज के बाद प्रदर्शन हुआ, मगर पुलिस ने मुस्‍तैदी दिखाते हुए उन्‍हें खदेड़ दिया।

फिरोजाबाद के दक्षिण कोतवाली क्षेत्र में हुआ बवाल

पुलिस सूत्रों ने बताया कि फिरोजाबाद जिले के दक्षिण कोतवाली क्षेत्र स्थित नालबंद पुलिस चौकी के पास जामा मस्जिद में जुमे की नमाज पढ़कर निकले लोग मस्जिद के बाहर एकत्र हो गये। वहां पास की ही एक और मस्जिद से नमाज पढ़कर निकले लोग भी मौजूद थे। मौके पर मौजूद पुलिस ने एकत्र लोगों से कहा कि नमाज पूरी हो चुकी है लिहाजा आप लोग अपने-अपने घर जाइये।

पुलिस को करना पड़ा आंसू गैस का इस्तेमाल

इसी बीच, भीड़ में से किसी ने पथराव शुरू कर दिया। इस पर पुलिस ने आंसूगैस का इस्‍तेमाल किया। तभी भीड़ की तरफ से पेट्रोल से भरी बोतलें फेंकी गयी। इससे एक मीडियाकर्मी की मोटरसाइकिल में आग लग गयी। पास में ही खड़ी एक पुलिस की गाड़ी तथा दो अन्‍य वाहनों में भी आग लग गयी। इसके बाद भीड़ और पुलिस में संघर्ष शुरू हो गया।

नारखी थाने के इंस्पेक्टर की सर्विस रिवॉल्वर छीनी

इसी दौरान नारखी थाने के इंस्‍पेक्‍टर बृजेश कुमार सिंह जब आगे बढ़े तो भीड़ में से किसी ने उनकी सर्विस रिवॉल्‍वर छीन ली। उसके बाद पुलिस ने लोगों को बल प्रयोग कर प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने की कोशिश तो मामला और बढ़ गया।

मोहम्‍मद नबी जान नाम के युवक के लगी गोली

सूत्रों के मुताबिक दक्षिण थाना क्षेत्र के उर्वशी टाकीज तिराहे पर अराजक तत्‍वों ने एक परचून की दुकान में आग लगा दी। संघर्ष के दौरान मोहम्‍मद नबी जान (30) नामक युवक के गले में गोली लगी। उसे गम्‍भीर हालत में आगरा रेफर किया गया है। इसके अलावावरिष्‍ठ पुलिस अधीक्षक शचीन्‍द्र पटेल के गनर धर्मेन्‍द्र के पैर में गोली लगी और सिपाही जयवीर पथराव में घायल हो गया। इसके अलावा तीन अन्‍य घायलों को भी अस्‍पताल पहुंचाया गया।

आगरा-इटावा राजमार्ग किया जाम

इसी बीच, रामगढ़ के जाटवपुरी चौराहे पर मस्जिद में नमाज पढ़कर सड़क पर उतरे लोगों ने हाथ में तख्तियां लेकर संशोधित नागरिकता कानून और एनआरसी के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। देखते ही देखते मौके पर भारी भीड़ एकत्र हो गयी और पूरा आगरा-इटावा राजमार्ग जाम हो गया। प्रदर्शनकारियों ने राजमार्ग पर जगह-जगह टायर जलाकर रखे थे। कई घंटों तक जाम की स्थिति बनी रही।

कड़ी मशक्कत के बाद प्रदर्शकारियों को हटाया

उसके बाद जोनल पुलिस महानिरीक्षक ए सतीश गणेश और मण्‍डलायुक्‍त अनिल कुमार मौके पर बड़ी संख्‍या में पुलिस बल लेकर मौके पर पहुंचे और स्थिति को सम्‍भालने का प्रयास किया। करीब दो घंटे की कड़ी मशक्‍कत के बाद प्रदर्शनकारियों को समझा-बुझाकर और खदेड़कर हटाया। हालात को देखते हुए जिले में इंटरनेट सेवाएं अगले आदेश तक बंद कर दी गयी हैं।

सिकन्दाराराऊ में भी हुआ बवाल

उधर, हाथरस जिले के सिकन्दराराऊ में भी जुमे की नमाज के बाद लगभग 300 लोगों ने मुख्य मार्ग पर प्रदर्शन शुरू कर दिया। इसी दौरान किसी अज्ञात व्यक्ति ने उन पर ईंट फेंक दी जिससे उनमें आक्रोश फैल गया और उन्होंने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के विरूद्ध नारे लगाते हुए शहर में जुलूस निकालना शुरू कर दिया। पुलिस ने सख्ती के साथ प्रदर्शनकारियों को खदेड़ा। हाथरस के जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार एवं जिला पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ शंकर मीणा ने बताया कि स्थिति नियंत्रण में है। पुलिस सिकन्दराराऊ में फ्लैग मार्च कर रही है। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement