Friday, April 19, 2024
Advertisement

योगी के मंत्री ने #CAA विरोधी प्रदर्शनों में मरे लोगों को बताया ‘दंगाई’, कही ये बड़ी बात

यूपी के कही शहरों में कई जगह #CAA के विरोध में उग्र प्रदर्शन हुए, जिसमें सरकारी संपत्ति को बड़ा नुकसान हुए। इन प्रदर्शनों में कई लोग भी मारे गए। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 26, 2019 16:41 IST
CAA Protest- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE)  A vehicle torched allegedly by protestors during a demonstration against the Citizenship Amendment Act (CAA).

बिजनौर। देशभर में #CAA के खिलाफ विरोधी प्रदर्शन हो रहे हैं। यूपी के कही शहरों में कई जगह #CAA के विरोध में उग्र प्रदर्शन हुए, जिसमें सरकारी संपत्ति को बड़ा नुकसान हुआ है। इन प्रदर्शनों में कई लोग भी मारे गए। कांग्रेस समेत कई दलों के नेता इन मृतक लोगों के परिवार से संवेदना जताने जा रहे हैं। यूपी सरकार में मंत्री कपिल देव शर्मा से जब ये सवाल किया गया उन्होंने अबतक मृतकों के परिवार से मुलाकात क्यों नहीं की तो उन्होंने कुछ ऐसा जवाब दिया, जिसपर विवाद हो सकता है।

कपिल देव अग्रवाल ने कहा कि  मैं दंगाइयों के घर क्यों जाऊं? मुझे वहां क्यों जाना चाहिए? जो दंगे कर रहे हैं, वे समाज का हिस्सा कैसे हैं? यह हिन्दू-मुस्लिम मुद्दा नहीं है।

#CAA विरोधी प्रदर्शनों के दौरान हुए नुकसान का आकलन, 43 लोगों को वसूली नोटिस

संशोधित नागरिकता कानून के विरोध में बिजनौर में 20 दिसंबर को हुए हिंसक प्रदर्शन के दौरान हुए नुकसान का आकलन करने के बाद जिला प्रशासन ने 43 लोगों को वसूली नोटिस भेजा है। इस सिलसिले में 146 गिरफ्तारियां की गई हैं।

हिंसक प्रदर्शनों के बाद जिलाधिकारी रमाकांत पांडेय और एसपी संजीव त्यागी ने पहली बार पत्रकारों से बात करते हुए बताया कि 20 दिसंबर को नमाज के बाद हुई हिंसा में संपत्ति के नुकसान के दावों की सुनवाई के लिए एडीएम वित्त व राजस्व के नेतृत्व में टीम गठित की गयी है।

उन्होंने बताया कि नहटौर में हुई दो मौतों की मजिस्ट्रेट से जांच के आदेश दिए गये हैं। एसपी ने बताया कि धारा 144 लागू होने के बावजूद आठ कस्बों में जुलूस निकालकर कानून-व्यवस्था ठप्प की गयी और सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ा गया। उन्होंने कहा कि पुलिस ने तत्काल हालात काबू किए। 146 पुलिसकर्मी घायल हैं। एक सिपाही मोहित गोली लगने से गंभीर रुप से घायल है। आत्मरक्षा में चली गोली लगने से सुलेमान घायल हुआ बाद में उसकी मौत हो गयी।

अधिकारी ने कहा कि एक अन्य व्यक्ति अनस की भी मौत हुई है। 21 लोग घायल हुए जिनका उपचार चल रहा है। उन्होंने बताया कि सीसीटीवी फुटेज के आधार पर हिंसा में शामिल लोगों की पहचान की जा रही है। अब तक जिले में 146 गिरफ्तारी हुई है। लोगों को उकसाने के मामले में बिजनौर के पूर्व पालिका अध्यक्ष जावेद आफताब, मौलवी फुरकान और छुइयां पर 25-25 हजार रुपये का इनाम रखा गया है।  (भाषा)

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement