Thursday, April 25, 2024
Advertisement

लखनऊ का कैसरबाग इलाका बना हॉटस्पॉट, सब्जीमंडी में 11 कोरोना पॉजिटिव मिले, पूरा इलाका सील

लखनऊ के कैसरबाग इलाके की एक घटना ने प्रशासन की नींद उड़ा दी है। यह इलाका अचानक कोरोना के हॉटस्पॉट के रूप में सामने आया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 11, 2020 14:06 IST
Coronavirus- India TV Hindi
Image Source : AP Coronavirus

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोना वायरस अपनी जड़े मजबूत कर रहा है। यूपी में आगरा के बाद सबसे ज्यादा मामले यहीं पर सामने आए हैं। लेकिन लखनऊ के कैसरबाग इलाके की एक घटना ने प्रशासन की नींद उड़ा दी है। यह इलाका अचानक कोरोना के हॉटस्पॉट के रूप में सामने आया है। कैसरगंज इलाके में स्थित एक सब्जीमंडी में कोरोना के 11 मरीज सामने आए हैं। घटना के सामने आने के बाद प्रशासन पूरी तरह से चौकन्ना हो गया है। यहां पर पूरा इलाका सील कर दिया गाय है। और इलाके की ड्रोन के माध्यम से निगरानी की जा रही है। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार कैसरबाग की सब्जीमण्डी में 11 कोरोना मरीज़  मिल चुके है। स्वास्थ्य विभाग की टीम यहां रहने वाले सभी लोगों की जांच कर रही है। खासबात यह है कि यहां पर जांच के लिए डॉक्टरों का लोगों ने स्वागत किया और जो लोग जांच करा रहे है उनके लिये ताली बजाई जा रही हैं।

जानिए कैसे फैला कोरोना 

बताया जा रहा है कि कैसरबाग इलाके की कन्धारी लेंन में एक सब्ज़ी वाले को कोरोना मिला।उसकी कांटेक्ट हिस्ट्री निकाली गई तो पता चला कि वो कैसरबाग सब्ज़ी मंडी से सब्जी लेने आता था। कैसरबाग में एक दोना पत्तल बेचने वाले को कोरोना हुआ फिर उसके परिवार के तीन लोगों को हुआ। इसके बाद एक फल बेचने वाले को कोरोना हुआ। बाद में मंडी का एक और आदमी भी पॉजिटिव पाया गया। अब इस सब्ज़ी मंडी में 11 को कोरोना हो गया है।

उत्तर प्रदेश में कोरोना के 102 मामले 

उत्तर प्रदेश में रविवार को कोरोना वायरस के 102 नए केस सामने आए, जिसके साथ ही राज्य में संक्रमण के कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 3467 हो गई। रविवार को यहां 154 मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया। अब डिस्चार्ज हुए लोगों की कुल संख्या 1653 हो गई है। राज्य में कुल 79 लोगों की कोरोना वायरस से मौत हुई है। फिलहाल, राज्य में 1735 एक्टिव केस हैं। रविवार को सामने आए 102 मरीजों में आगरा के 13, मेरठ के 22, गाजियाबाद के 9, बुलंदशहर के 8, लखनऊ और झांसी के 5-5, कानपुर नगर के 7, मिर्जापुर, कासगंज और श्रावस्ती के 3-3, फिरोजाबाद, बांदा, मथुरा और बहराइच के 2-2 तथा वाराणसी, बस्ती, प्रतापगढ़, सहारनपुर, राय बरेली, बिजनौर, संभल, उन्नाव, गोंडा, एटा, सुल्तानपुर, अयोध्या, अमेठी, फतेहपुर, सोनभद्र और फर्रुखाबाद का 1-1  मरीज है।

यह पूरी जानकारी उत्तर प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा बुलेटिन जारी करके दी गई है। बुलेटिन में बताया गया है कि आज तक तबलीगी जमात, इनसे संबंध व्यक्ति तथा इनके संपर्क में आए अन्य व्यक्तियों में से कुल पुष्ट रोगियों की संख्या 1173 है। वहीं, इससे अलग अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा, "20 जनपदों में तबलीगी जमात के 2,931 लोगों की पहचान हुई है। इनमें से 2,670 को पृथक-वास में भेजा गया है।"

41,258 लोगों पर पुलिस की कार्रवाई

कोरोना वायरस के दृष्टिगत प्रदेश में लॉकडाउन अवधि में पुलिस विभाग द्वारा की गयी कार्रवाई में अब तक धारा 188 के तहत 41, 258 लोगों के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज की गई। प्रदेश में अब तक 35,04,919 वाहनों की सघन जांच में 37, 999 वाहन जप्त किये गये। जांच अभियान के दौरान 16, 79, 08, 572 रूपए का शमन शुल्क वसूल किया गया। आवश्यक सेवाओं हेतु कुल 2, 20, 724 वाहनों के परमिट जारी किये गये हैं।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement