Friday, March 29, 2024
Advertisement

नोएडा में भी शुरू हुई सशुल्क क्‍वारंटीन सुविधा, प्रशासन ने कई होटलों को अधिगृहित कर बनाए आइसोलेशन सेंटर

लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले लोगों पर सर्विलांस तथा ड्रोन कैमरे से नजर रखी जा रही है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: April 06, 2020 8:21 IST
Covid-19 Suspected patients can opt for comfy hotels to get quarantined in noida- India TV Hindi
Covid-19 Suspected patients can opt for comfy hotels to get quarantined in noida

नोएडा। जनपद गौतमबुध नगर या नोएडा में रविवार से सशुल्क क्‍वारंटीन सुविधा शुरू की गई है। इसके लिए नोएडा व ग्रेटर नोएडा के कई पांच सितारा व तीन सितारा होटलों को जिला प्रशासन ने अधिगृहीत किया है। जिलाधिकारी सुहास एल वाई ने बताया कि क्‍वारांटीन में भेजने वालों से पूछा जाएगा कि क्या वे होटलों में रहना चाहते हैं? इसके बाद उन्हें यहां रखा जा सकेगा। उन्होंने बताया कि पांच सितारा होटल के एक कमरे का प्रतिदिन शुल्क 800 रुपए से लेकर 2500 रुपए तक है। इसमें तीन समय का सादा भोजन भी शामिल है।

जिला प्रशासन ने जिन होटलों को अ‍धिगृहित किया है उनमें  जेपी रिसोर्ट ग्रेटर नोएडा, ग्रांड हेरीटेज रिसोर्ट ग्रेटर नोएडा, होटल जिंजर नोएडा, रेडिसन ब्‍लू ग्रेटर नोएडा और नोएडा, गोल्‍ड व्‍यू नोएडा, मोजैक नोएडा, स्‍टेलर जिमखाना ग्रेटर नोएडा, एसएए हॉस्पिटैलिटी प्रा. लि. ग्रेटर नोएडा एवं सवोए स्‍यूट्स ग्रेटर नोएडा शामिल हैं।

सुहास एल वाई ने बताया कि इच्छुक व्यक्ति पेड क्वारंटीन सुविधा का लाभ ले सकता है। जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में आवश्यक वस्तुओं की कोई कमी नहीं है तथा उसकी आपूर्ति सुचारू रूप से हो इसके लिए जिला प्रशासन सतत प्रयासरत है। उन्होंने बताया कि कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है। जिलाधिकारी ने बताया कि यहां स्थित शिक्षण संस्थाओं को निर्देशित किया गया है कि वे लॉकडाउन की अवधि में किसी भी अभिभावक को फीस देने के लिए बाध्य नहीं करेंगे।

उन्होंने बताया कि लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले लोगों पर सर्विलांस तथा ड्रोन कैमरे से नजर रखी जा रही है। हाल ही में अत्याधुनिक कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है, जो एचसीएल कंपनी के सहयोग से सेक्टर 126 में चल रहा है। उन्होंने बताया कि उक्त कंट्रोल रूम में फोन करके कोई भी व्यक्ति नोएडा प्राधिकरण, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण, यमुना विकास प्राधिकरण, पुलिस, जिला प्रशासन, चिकित्सा विभाग सहित किसी भी विभाग से संबंधित समस्याओं के बारे में जानकारी हासिल कर सकता है या निराकरण के लिए आवेदन कर सकता है। उस पर हमारे अधिकारी तत्परता से कार्रवाई करेंगे।

जिलाधिकारी ने बताया कि 14 रैपिड एक्शन टीम बनाई गई हैं। यह टीम कोविड-19 की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचकर त्वरित कार्रवाई कर रही हैं। उन्होंने बताया कि कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए हमने 300 पृथक बेड तैयार किए हैं। उन्होंने बताया कि संदिग्ध मरीजों को पृथक वास में रखने के लिए 12 सौ से ज्यादा बेड उपलब्ध हैं। इस क्षमता को और बढ़ाया जा रहा है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement