Thursday, April 18, 2024
Advertisement

मवेशियों के लिए जंगल में चारा लेने गया था किसान, बाघ ने हमला कर ले ली जान

दुधवा बफर जोन के उत्त री निघासन वन क्षेत्र के मंझारा पूरब के जंगलों में शुक्रवार को 65 वर्षीय एक किसान का शव बरामद किया गया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 09, 2020 18:52 IST
Farmer Killed By Tiger, Farmer Killed By Tiger Dudhwa, Farmer Lakhimpur Kheri Killed- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले के दुधवा बफर जोन में बाघ के हमले में एक किसान की मौत हो गई।

लखीमपुर खीरी: उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले के दुधवा बफर जोन में बाघ के हमले में एक किसान की मौत हो गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दुधवा बफर जोन के उत्त री निघासन वन क्षेत्र के मंझारा पूरब के जंगलों में शुक्रवार को 65 वर्षीय एक किसान का शव बरामद किया गया। इस किसान की पहचान प्याोरे लाल के रूप में हुई है। वन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक किसान बाघ (बिग कैट) के हमले का शिकार हुआ। प्याारे लाल का आंशिक रूप से खाया हुआ शव शुक्रवार को बरामद हुआ। वहां बड़ी संख्याा में जंगली जानवर थे।

‘ग्रामीणों को किया गया था सावधान’

बता दें कि मंझारा पूरब के जंगलों में ऐसे हमले की लगातार यह दूसरी घटना है। इससे पहले रविवार को एक किसान ज्ञान सिंह को इसी तरह की परिस्थितियों में बाघ ने मार डाला था जब वह अपने मवेशियों को वापस लाने के लिए जंगलों में गया था। उपनिदेशक दुधवा बफर जोन अनिल कुमार पटेल ने किसान के मारे जाने की पुष्टि की है। पटेल ने इस घटना को बाघों द्वारा किया जाना बताया जिसे लेकर पहले भी क्षेत्र को संवेदनशील बताते हुए ग्रामीणों को सावधान किया गया था।

तेंदुए के हमले में गई थी लड़के की जान
पटेल ने बताया कि आस-पास के गांवों के ग्रामीणों को चेतावनी दी गई थी कि वे अपने मवेशियों को चराने जंगलों में न ले जाएं क्यों कि इससे बाघों को मनुष्यों  पर हमलों की आदत पड़ सकती है। उन्होंजने बताया कि वन विभाग के दलों को क्षेत्र में गश्तन करने और ग्रामीणों की निगरानी के लिए लगाया गया था। बता दें कि लखीमपुर खीरी में ही सितंबर के अंतिम सप्ताह में तेंदुए के संदिग्ध हमले में 14 साल के एक लड़के की मौत हो गई थी। ग्रामीणों ने घटना के बारे में बताते हुए कहा कि चंदन मवेशियों के लिए घास काटने खेत में गया था, कि इसी बीच एक तेंदुए ने उस पर हमला कर दिया।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement