Friday, April 26, 2024
Advertisement

यूपी के हर स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र को 100 दिनों में मिलेगा शुद्ध पानी- सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सूबे के हर निवासी को पीने के लिए शुद्ध पानी उपलब्ध करवाना उनकी सरकार की प्राथमिकता है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 19, 2020 15:37 IST
good news every school aganbadi kendra to get clean water in 100 days । यूपी के हर स्कूल और आंगनबाड़- India TV Hindi
Image Source : PTI यूपी के हर स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र को 100 दिनों मिलेगा शुद्ध पानी- सीएम योगी

लखनऊ. सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को एक अच्छी खबर दी। उन्होंने कहा कि सूबे के हर निवासी को पीने के लिए शुद्ध पानी उपलब्ध करवाना उनकी सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि आने वाले सौ दिनों में उत्तर प्रदेश के हर स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र में पीने का शुद्ध पानी उपलब्ध होगा। सीएम योगी आदित्यनाथ ने ये बातें ग्राम स्वराज्य अभियान कार्यक्रम के तहत सामुदायिक शौचालयों और पंचायत भवनों के लोकार्पण कार्यक्रम को ऑनलाइन संबोधित करने के दौरान कहीं।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा, "विंध्य क्षेत्र के लिए हमारी कार्ययोजना तैयार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हम शीघ्र ही इसके शिलान्यास का आग्रह करेंगे। अगले चरण में प्रदेश के आर्सेनिक एवं फ्लोराइड से प्रभावित जिलों और डार्क जोन वाले क्षेत्रों में भी शुद्ध पानी मुहैया कराएंगे। बुंदेलखंड के लोगों को शुद्ध पानी मुहैया कराने के लिए काम जारी है। जल्द ही हर स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्र में सौ दिनों में शुद्ध पानी उपलब्ध होगा।"

उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत 75 हजार से अधिक सामुदायिक भवन और शौचालय बनने हैं। इनके निर्माण में 7053.45 करोड़ रुपये की लागत आएगी। बकौल मुख्यमंत्री, "सामुदायिक शौचालय बहू-बेटियों की सुरक्षा और सफाई के लिहाज से मील का पत्थर साबित होंगे। सफाई का स्वास्थ्य के लिए क्या महत्व है, इसका सबूत पूर्वांचल में इंसेफेलाइिटस से होने वाली मासूमों के मौत के घटते आंकड़ हैं। बेहतर सफाई और इलाज की व्यवस्था से हमने इन मौतों को 95 फीसद तक घटा सके हैं। यही नहीं इनकी साफ-सफाई में करीब 59000 महिलाओं को गांव में रोजगार मिलेगा। यह महिला सशक्तिकरण और स्वावलंबन और सुरक्षा के लिहाज से भी बड़ा कदम होगा।"

मुख्यमंत्री के मुताबिक सामुदायिक भवनों को सरकार मिनी ग्राम सचिवालय का स्वरूप देगी। इनको आप्टिकल फाइबर और हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी से जोड़ा जोगा। सीएम योगी ने कहा, "गांव वालों को जाति, आय जैसे प्रमाणपत्र वहीं उपलब्ध होंगे। इसके लिए उनको तहसीलों का चक्कर नहीं लगाना होगा। हर पंचायत भवन में एक महिला बैंक सखी होगी। गांव के लोग उससे ही पैसे का लेन-देन कर सकेंगे। इस तरह यह भवन स्थानीय स्तर पर रोजगार का भी जरिया बनेंगे।"

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने बेहतर काम करने वाली महिलाओं से बातचीत करते हुए कहा कि आप सफाई के काम को आगे बढ़ाएं। इसके बाबत लोगों को भी प्रेरित करें। अगर लोगों ने सफाई को अपनी आदत का हिस्सा बना लिया तो इससे होने वाले अधिकांश रोग अपने आप खत्म हो जाएंगे। सीएम योगी बोले, "आप सभी लोगों की सोच बेहतर है। निश्चित ही इससे और लोग भी प्रेरणा लेंगे। आपके हर बेहतर काम में सरकार हर संभव मदद करेगी।" (Input - IANS)

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement