Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

मथुरा: सीवर में दम घुटने से मरे सफाईकर्मियों के परिवारों की मदद करेगी सरकार

सफाईकर्मी दीपक की पत्नी को केंद्र व राज्य सरकार की ओर से 10-10 लाख रुपये की आर्थिक सहायता, ग्राम पंचायत की जमीन का पट्टा एवं अन्य सुविधाएं दी जाएंगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 02, 2019 13:52 IST
Government to help sanitation workers die of asphyxiation while cleaning Mathura sewer- India TV Hindi
देश में हर साल सीवर की सफाई में बड़ी संख्या में सफाईकर्मियों की जान जाती है | PTI Representational

मथुरा: उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में पिछले दिनों एक सरकारी शिक्षक के घर पर सेप्टिक टैंक की सफाई के दौरान जहरीली गैस के कारण दम घुटने से मारे गए 2 सफाईकर्मियों के परिवारों की केंद्र और राज्य सरकारें मदद करेंगी। यह जानकारी राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की सदस्य मंजू दिलेर ने पीड़ित परिवारों के सदस्यों से मुलाकात करने के बाद सोमवार को दी। सरकार मृतकों के परिजनों को आर्थिक सहायता के अलावा अन्य तरह की मदद भी मुहैया कराएगी।

सरकार देगी ये सहायता

दिलेर ने बताया, ‘सफाईकर्मी दीपक की पत्नी को केंद्र व राज्य सरकार की ओर से 10-10 लाख रुपये की आर्थिक सहायता, ग्राम पंचायत की जमीन का पट्टा, तीनों नाबालिग पुत्रियों के लिए प्रधानमंत्री सुकन्या योजना के तहत एक-एक लाख रुपये मूल्य की परिपक्वता राशि के प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। मृतक की पत्नी को कोसीकलां नगर पालिका परिषद में संविदाकर्मी के रूप में नौकरी दी जाएगी। दीपक के साथ मारे गए वाहन चालक विष्णु के परिजनों को राज्य सफाई कर्मचारी आयोग, यूपी की ओर से 10 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।’ 

जहरीली गैस ने ली जान
गौरतलब है कि कोसीकलां की वाल्मीकि बस्ती निवासी सफाईकर्मी दीपक, टैंकर मालिक हरिओम एवं टैंकर चालक विष्णु गोपालबाग स्थित लक्ष्मी कॉलोनी में एक सेप्टिक टैंक की सफाई करने गए थे। सफाई के लिए बारी-बारी से टैंक में उतरे दीपक और विष्णु की जहरीली गैस से मौत हो गई थी। राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष सुरेंद्र नाथ वाल्मीकि ने भी मृतकों के परिजनों से मिलकर उन्हें ढांढस बंधाया एवं राज्य सरकार की ओर से हरसंभव सहायता दिलाने का भरोसा दिया।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement