1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. देश के सबसे बड़े हवाई अड्डे की तैयारी शुरू, छह रनवे का बनेगा नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

देश के सबसे बड़े हवाई अड्डे की तैयारी शुरू, छह रनवे का बनेगा नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

जेवर ग्रीन फील्ड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण कार्य जनवरी या फरवरी 2020 से शुरू कर दिया जाएगा। इस हवाई अड्डे से पहली उड़ान 2023 में शुरू होने की उम्मीद है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 31, 2019 9:04 IST
Noida International Airport- India TV Hindi
Noida International Airport

नोएडा। जेवर ग्रीन फील्ड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण कार्य जनवरी या फरवरी 2020 से शुरू कर दिया जाएगा। इस हवाई अड्डे से पहली उड़ान 2023 में शुरू होने की उम्मीद है।यह देश का सबसे अत्‍याधुनिक एयरपोर्ट होगा। विशेषज्ञों के अनुसार यह एयरपोर्ट भारतीय हवाई अड्डे को लंदन और न्‍यूयॉर्क जैसे हवाई अड्डों की कतार में लाकर खड़ा कर देगा। 

नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण के लिए बनाई गई नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड जेवर (एनआईएएल) की तरफ से बृहस्पतिवार को ग्लोबल बिड भी जारी कर दी गई। इस बिड से 29 नवंबर 2019 को निर्माण कार्य करने वाली कंपनी का चयन कर लिया जाएगा। इस हवाई अड्डे की शुरुआत वाले साल में ही 50 लाख यात्रियों के आने की उम्मीद है। 

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड जेवर के सीईओ अरुणवीर सिंह ने बृहस्पतिवार को निर्माण कार्य के लिए ग्लोबल टेंडर जारी किया। उन्होंने बताया कि इस एयरपोर्ट प्रोजेक्ट की कुल अनुमानित लागत 15754 करोड़ रुपए होगी। 

उन्होंने बताया कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को छह रनवे का बनाए जाने के लिए उत्तर प्रदेश मंत्रिपरिषद से मंजूरी मिली है। हालांकि, इसे पहले दो रनवे का ही बनाने पर सहमति मिली थी। लेकिन इस नई मंजूरी के बाद यह देश का पहला सबसे बड़ा हवाई अड्डा होगा। अभी छह लेन से ज्यादा के हवाई अड्डे दुनिया के कुछ ही देशों में हैं। 

उन्होंने बताया कि इस हवाई अड्डे को कुल चार चरणों में बनाया जाएगा। जिसके पहले चरण में 4086 करोड़ रुपए खर्च कर 2023 तक दो रनवे का हवाई अड्डा बना लिया जाएगा। इसके बाद 2030 तक दूसरा, 2035 तक तीसरा और 2039 तक चौथे चरण को पूरा कर लिया जाएगा। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X