Friday, March 29, 2024
Advertisement

हाथरस के खेत में मगरमच्छ मिलने से दहशत, वन विभाग ने देर रात पकड़ा

उत्तर प्रदेश के हाथरस के एक गांव में भटक रहे पांच फुट लंबे मगरमच्छ को वन्यजीव एसओएस और वन विभाग ने देर रात एक ऑपरेशन में पकड़ लिया। मगरमच्छ को पास की एक नहर में छोड़ दिया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 08, 2020 23:28 IST
Hathras, Hathras Crocodile, Hathras Crocodile Mayhem- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL उत्तर प्रदेश के हाथरस के एक गांव में भटक रहे मगरमच्छ को वन्यजीव एसओएस और वन विभाग ने देर रात एक ऑपरेशन में पकड़ लिया।

आगरा: उत्तर प्रदेश के हाथरस के एक गांव में भटक रहे पांच फुट लंबे मगरमच्छ को वन्यजीव एसओएस और वन विभाग ने देर रात एक ऑपरेशन में पकड़ लिया। मगरमच्छ को पास की एक नहर में छोड़ दिया गया है। अधिकारियों द्वारा मंगलवार को दी गई जानकारी के मुताबिक, सोमवार शाम को किसानों ने नगला तारा सिंह गांव के पास एक बाजरे के खेत में मगरमच्छ को आराम फरमाते देखा, जिसके बाद स्थानीय निवासियों में दहशत फैल गई। वन विभाग तुरंत घटना के बारे में सतर्क हो गया और वन्यजीव एसओएस टीम से संपर्क कर बचाव अभियान चलाने में उनकी विशेषज्ञ सहायता के लिए कहा।

मगरमच्छ को देखने के लिए जमा हुई भीड़

एक तीन सदस्यीय टीम ने हाथरस के सिकंदराराव क्षेत्र में स्थान तक पहुंचने के लिए लगभग 100 किलोमीटर की दूरी तय की। इस बीच मगरमच्छ की एक झलक पाने के लिए खेत के चारों ओर भीड़ जमा हो गई थी। अधिकारियों ने यह सुनिश्चित किया कि लोगों और मगरमच्छ के बीच एक सुरक्षित दूरी बनी रहे। इस बात को ध्यान में रखते हुए वन अधिकारियों और वन्यजीव एसओएस बचाव दल की टीम ने बचाव अभियान को सुरक्षित रूप से अंजाम दिया। टीम आवश्यक उपकरण लेकर अच्छी तैयार के साथ आई थी। मगरमच्छ को सुरक्षित तरीके से पकड़कर एटा में हजारा नहर में छोड़ दिया गया।

‘बरतनी पड़ती है काफी सावधानी’
वन्यजीव SOS से कार्तिक सत्यनारायण ने कहा, ‘मगरमच्छ जैसे बड़े व शक्तिशाली जानवरों से निपटने के दौरान हमारे बचाव दल को किसी भी दुर्घटना से बचने के लिए अत्यधिक सावधानी बरतनी पड़ती है। यह आवश्यक है कि हम जंगली जानवरों की उपस्थिति के प्रति संवेदनशील रहें। हम मानव और जानवरों की संघर्ष स्थितियों को कम करने में वन विभाग और राज्य सरकार की सहायता करके प्रसन्न हैं।’ सिकंदराराव के रेंज फॉरेस्ट ऑफिसर संजीव कुमार ने कहा, ‘बचाव सफल रहा और हम मगरमच्छ को उसके प्राकृतिक आवास में लौटते हुए देख कर खुश हैं। हम इस तरह के एक संवेदनशील बचाव अभियान के संचालन में विशेषज्ञ सहायता के लिए वन्यजीव एसओएस टीम के आभारी हैं।’ (IANS)

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement