1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. मथुरा में अब प्लास्टिक से बनेगा डीजल, नगर निगम ने स्थापित किया कारखाना

मथुरा में अब प्लास्टिक से बनेगा डीजल, नगर निगम ने स्थापित किया कारखाना

मथुरा-वृंदावन नगर निगम ने प्लास्टिक से डीजल बनाने का एक कारखाना स्थापित किया है जहां रोजाना छह टन सिंगल यूज तथा रिसाइकिल प्लास्टिक से डीजल तैयार किया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 04, 2019 14:11 IST
Plastic to Diesel- India TV Hindi
Plastic to Diesel

मथुरा। मथुरा-वृंदावन नगर निगम ने प्लास्टिक से डीजल बनाने का एक कारखाना स्थापित किया है जहां रोजाना छह टन सिंगल यूज तथा रिसाइकिल प्लास्टिक से डीजल तैयार किया जाएगा। सांसद हेमामालिनी ने बृहस्पतिवार को यमुनापार स्थित नगला कोल्हू में इस संयंत्र का उद्घाटन किया। 

पीपीपी मॉडल पर स्थापित इस परियोजना की संचालक बेंगलुरू की एक निजी कंपनी पीटरसन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी है जो एक पखवाड़े में प्लांट से डीजल बनाना शुरु कर देगी। पीटरसन प्राइवेट लिमिटेड की प्रबंध निदेशक विद्या अमरनाथ ने बताया, ‘‘उत्तर प्रदेश में लगने वाला यह पहला प्लांट है। इसमें रिसाइकिल के अलावा सिंगल यूज प्लास्टिक से भी डीजल तैयार किया जा सकता है। एक टन सिंगल यूज प्लास्टिक से 300 लीटर और एक टन रिसाइकिल प्लास्टिक से 500 लीटर डीजल तैयार हो सकेगा।" 

उन्होंने बताया, "प्लांट की क्षमता रोजाना 6 टन प्लास्टिक से डीजल बनाने की है। यह डीजल 50 रुपये प्रति लीटर की दर से बेचा जा सकेगा। इस डीजल का उपयोग जनरेटर, पंप सैट, औद्योगिक इकाईयों की मशीनों को चलाने में किया जा सकेगा।" नगर निगम के संयुक्त आयुक्त अजीत कुमार सिंह ने बताया, "इस प्लांट में नगर निगम के अलावा जिले की सभी नगर पंचायतों में से निकलने वाले प्लास्टिक का भी उपयोग किया जा सकेगा।’’ 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X