1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. आगरा का मुगल म्यूजियम छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम से जाना जाएगा, मुख्यमंत्री योगी का ऐलान

आगरा का मुगल म्यूजियम छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम से जाना जाएगा, मुख्यमंत्री योगी का ऐलान

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए आगरा में निर्माणाधीन मुगल म्यूजियम का नाम छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर रखने का फैसला किया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 14, 2020 22:23 IST
Mughal museum Agra renamed as Chhatrapati Shivaji Maharaj Museum- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Mughal museum Agra renamed as Chhatrapati Shivaji Maharaj Museum

नोएडा: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए आगरा में निर्माणाधीन मुगल म्यूजियम का नाम छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर रखने का फैसला किया है। योगी आदित्यनाथ ने इसपर ट्वीट कर कहा, ''आगरा में निर्माणाधीन म्यूजियम को छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम से जाना जाएगा। आपके नए उत्तर प्रदेश में गुलामी की मानसिकता के प्रतीक चिन्हों का कोई स्थान नहीं। हम सबके नायक शिवाजी महाराज हैं। जय हिन्द, जय भारत।''

अपने सरकारी आवास पर वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से आगरा मंडल के विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार राष्ट्रवादी विचारों को पोषित करने वाली है। सीएम योगी ने कहा कि गुलामी की मानसिकता के प्रतीक चिन्हों को छोड़, राष्ट्र के प्रति गौरवबोध कराने वाले विषयों को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। हमारे नायक मुगल नहीं हो सकते। सीएम योगी ने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज हमारे नायक हैं।

इससे पहले गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा दी गई अनापत्ति के क्रम में यूपी सरकार द्वारा प्रयागराज में स्थित रेलवे स्टेशनों के नाम में परिवर्तन कर दिया गया था। इसमें इलाहाबाद जंक्शन का नाम प्रयागराज जंक्शन, इलाहाबाद सिटी स्टेशन का नाम प्रयागराज रामबाग, इलाहाबाद छिवकी का नाम प्रयागराज छिवकी और प्रयागराज घाट का नाम परिवर्तित कर प्रयागराज संगम कर दिया गया था।

फैजाबाद जिले का नाम अयोध्या किया था

योगी सरकार ने पिछले साल मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर दीन दयाल उपाध्याय के नाम पर कर दिया था। वहीं, इस साल जनवरी में यूपी कैबिनेट ने मुगलसराय तहसील का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय तहसील करने के फैसले को मंजूरी दी थी। साथ ही इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज रखा गया। इसके अलावा फैजाबाद जिले का का नाम बदलकर अयोध्या रखा गया है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X