1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. पीएम मोदी कल नौ करोड़ किसानों के लिए पीएम-किसान निधि की अगली किस्त जारी करेंगे

पीएम मोदी कल नौ करोड़ किसानों के लिए पीएम-किसान निधि की अगली किस्त जारी करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत मिलने वाले वित्तीय लाभ की अगली किस्त जारी करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी एक बयान में कहा गया कि एक बटन दबाकर मोदी नौ करोड़ से अधिक किसान लाभार्थियों के खातों में 18,000 करोड़ रुपये हस्तांतरित करेंगे। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 24, 2020 8:54 IST
पीएम मोदी कल नौ करोड़ किसानों के लिए पीएम-किसान निधि की अगली किस्त जारी करेंगे - India TV Hindi
Image Source : PTI पीएम मोदी कल नौ करोड़ किसानों के लिए पीएम-किसान निधि की अगली किस्त जारी करेंगे 

नयी दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत मिलने वाले वित्तीय लाभ की अगली किस्त जारी करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी एक बयान में कहा गया कि एक बटन दबाकर मोदी नौ करोड़ से अधिक किसान लाभार्थियों के खातों में 18,000 करोड़ रुपये हस्तांतरित करेंगे। बयान में कहा गया कि इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री छह राज्यों के किसानों के साथ संवाद भी करेंगे। 

इसके मुताबिक, ‘‘पीएम-किसान और केंद्र सरकार की अन्य कृषि कल्याण की योजनाओं को लेकर किसान अपने अनुभव प्रधानमंत्री से साझा करेंगे।’’ इस योजना के तहत हर साल तीन किस्तों में किसानों के खातों में 6000 रुपये भेजे जाते हैं। 2,000 रुपये की राशि तीन किस्तों में भेजी जाती है। यह कार्यक्रम ऐसे समय हो रहा है जब दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर किसान तीन कृषि कानूनों को रद्द किए जाने की मांग को लेकर पिछले कुछ हफ्तों से प्रदर्शन कर रहे हैं। सरकार का दावा है कि ये तीनों कानून किसानों के हित में हैं।

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बुधवार को बताया कि 'पीएम मोदी 25 दिसंबर को सीधे किसानों के खाते‌‌ में एक बटन दबाकर 9 करोड़ किसानों को 18 हजार करोड़ रुपए ट्रांसफर करेंगे। किसान आंदोलन को लेकर मैं पूरी तरह आश्वस्त हूं कि हमारी किसान यूनियन चर्चा करेंगी। सरकार के प्रस्ताव पर क्या जोड़ना घटाना चाहते हैं। जल्द ही वह विचार करके सरकार से निर्धारित तिथि को वार्ता करेंगे। उन्होंने कहा कि मेरा निवेदन है कि किसान यूनियन कानून के प्रावधान और नियमों को समझें। हम खुले मन से चर्चा के लिए तैयार हैं, सरकार सबके संपर्क में है।' बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त सीधे किसानों के खाते में आ जाएगी। मोदी सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत देशभर के करोड़ो किसानों को सालाना 6,000 रुपये देती है।

ऐसे चेक करें अपना रेकॉर्ड

सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना होगा। यहां आपको राइट साइड पर Farmers Corner का ऑप्शन दिखेगा। इसके बाद Beneficiary Status में क्लिक करने पर एक नया पेज खुलेगा। इस नए पेज में आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर में से किसी एक ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। आप कोई ऑप्शन सेलेक्ट कर लीजिए और इसके बाद Get Data पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको ट्रांजैक्शन की पूरी जानकारी मिल जाएगी। यानी कौन सी किस्त आपके अकाउंट में कब आई और किस बैंक में क्रेडिट हुई है।

ऐसे चेक करें अपना स्टेटस
अगर आपका नाम इस लिस्ट में है तो आपको चिंता करने की बात नहीं है। सरकार द्वारा पैसे ट्रांसफर किए जाने के बाद आप 'Beneficiary Status' में जाकर आगे ट्रैक कर सकते हैं। आप इस ऑप्शन के तहत Aadhaar No, Account No और मोबाइल नंबर में से किसी एक नंबर के जरिए यह ट्रैक कर सकते हैं कि सरकार द्वारा भेजी गई किस्त की स्थिति क्या है। स्टेटस में अगर FTO is Generated and Payment confirmation is pending यह लिखा आता है तो आपको निश्चिंत हो जाने की जरूरत है। इसका मतलब होता कि सरकार ने आपके द्वारा दिए गए विवरण की पुष्टि कर ली है और जल्द ही आपके बैंक अकाउंट में रकम आ जाएगी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X