Thursday, April 18, 2024
Advertisement

PM Kisan Samman Nidhi: किसान आंदोलन के बीच CM योगी ने बताया इस दिन आएगी किस्त

सीएम योगी ने कहा कि आने वाली 25 दिसंबर को प्रधानमंत्री देश के 9 करोड़ किसानों को किसान सम्मान निधि के 18 हज़ार करोड़ देंगे, जिसमें से 2 करोड़ 30 लाख किसान उत्तर प्रदेश के हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 21, 2020 16:48 IST
Yogi Adityanath, UP CM, PM Kisan Samman Nidhi- India TV Hindi
Image Source : ANI Yogi Adityanath, UP CM

नई दिल्ली/लखनऊ। कृषि कानूनों को लेकर जारी किसान आंदोलन के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को किसानों के लिए खुशखबरी दी है। भगवान राम की नगरी अयोध्या में जनसभा संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि आने वाली 25 दिसंबर को प्रधानमंत्री देश के 9 करोड़ किसानों को किसान सम्मान निधि के 18 हज़ार करोड़ देंगे, जिसमें से 2 करोड़ 30 लाख किसान उत्तर प्रदेश के हैं। अयोध्या में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने के प्रधानमंत्री मोदी जी के संकल्प को पूरा करने के लिए आज यहां पर लगभग 90 करोड़ रुपये की परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास का कार्यक्रम एक साथ हो रहा है। 

READ: नए कोरोना वायरस से मचा हड़कंप, भारत ने इस देश की सभी फ्लाइट्स पर लगाई रोक

यूपी के 2 करोड़ 30 लाख किसानों को होगा लाभ

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, 'आने वाली 25 दिसंबर को प्रधानमंत्री 9 करोड़ किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के 18 हजार करोड़ देंगे, जिसमें से 2 करोड़ 30 लाख किसान उत्तर प्रदेश के हैं। मैं, इसके लिए सभी को हृदय से बधाई देता हूं। उन्होंने आगे कहा, 'जब किसान को नई तकनीक, समय पर बीज और खाद, कृषि वैज्ञानिकों की उचित सलाह और सहयोग मिलेगा, तो हमारे अन्नदाता वह सब करने में समर्थ होंगे, जिसकी देश उनसे अपेक्षा रखता है। इन सभी कार्यों का लक्ष्य अपने अन्नदाता के जीवन में खुशहाली और समृद्धि लाना है।' 

ये भी पढ़े: कोरोना का नया 'अवतार' कितना ख़तरनाक, 10 बातें

किसानों को गुमराह कर रहा विपक्ष

योगी ने आगे कहा कि जिन्हें विकास पसंद नहीं वे किसानों को गुमराह कर रहे हैं और उन्हें भ्रामक सूचनाएं दी जा रहीं हैं। किसानों की जमीन पर कोई कब्जा नहीं कर सकता। मोदी सरकार ने किसान को संरक्षित करने का पूरा इंतजाम किया है और उन्होंने अच्छा काम किया है इसी वजह से विपक्षी पार्टियां परेशान हैं, जो देश के किसानों को बरगला रही हैं और उन्हें गलत सूचनाएं दे रही हैं। उन्होंने कहा, मैं मोदी जी का अभिनंदन करना चाहूंगा कि उन्होंने किसानों के हित को ध्यान में रखा। मुख्यमंत्री ने अयोध्या आकर यहां आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय में किसान मेला का उद्घाटन किया। 

READ: यहां चुनाव में BJP को झटका, कांग्रेस ने BJP पर बड़ी जीत दर्ज की

लिस्ट में ऑनलाइन ऐसे चेक करें अपना नाम

  • सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। 
  • होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं। 
  • इसके बाद यहां ‘लाभार्थी सूची’ के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें।
  • इतना भरने के बाद Get Report पर क्लिक करें और पाएं पूरी लिस्ट। 

ऐसे जानिए कब-कब आयी है धनराशि

  • किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • यहां आपको राइट साइड पर 'Farmers Corner' का विकल्प मिलेगा
  • यहां ‘Beneficiary Status' के ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां नया पेज खुल जाएगा।
  • नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए।
  • आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिए। इसके बाद 'Get Data' पर क्लिक करें।
  • यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी। यानी कौनसी किश्त कब आपके खाते में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई।  
  • छठी किश्त से जुड़ी जानकारी भी आपको यहां मिल जाएगी। 

जानिए इन दो कोड का क्या है मतलब

  • अगर आपके स्टेटस में FTO is Generated and Payment confirmation is pending लिखकर आ रहा है तो इसका मतलब होता है कि सरकार ने आपके द्वारा दी गई जानकारी को कन्फर्म कर लिया है। अब जल्द ही आपके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। इसी तरह अगर Rft Signed by State Government लिखकर आ रहा है तो इसका मतलब होता है Request For Transfer, मतलब आपके द्वारा दी गई जानाकरी को चेक कर लिया गया है। इसे आगे के लिए ट्रांसपर कर दिया गया है। कुल मिलाकर कहने क मतलब ये है कि देर सवेर आपके अकाउंट में 2,000 रुपये की किस्त जरूर आएगी। FTO की फुल फॉर्म Fund Transfer Order है, इसका मतलब हैं कि राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के आधार नंबर, बैंक खाता संख्या और बैंक के IFSC कोड सहित अन्य विवरणों की शुद्धता सुनिश्चित कर ली गई हैं। आपकी किस्त राशि तैयार हैं और सरकार द्वारा इसे आपके बैंक खाते में भेजने के आदेश दे दिए गए हैं।

पैसे नहीं आए तो यहां करें फोन

  • अगर आप इस योजना में रजिस्टर्ड हैं और आपके खाते में 2000 रुपये की किस्त नहीं आई, तो टोल फ्री नंबर पर फोन कर बात रख सकते हैं। केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा किसानों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किये गए हैं। किसान पीएम-किसान हेल्पलाइन 155261 या टोल फ्री 1800115526 नंबर पर फोन कर सकते हैं। किसान मंत्रालय के नंबर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं। किसान सम्मान योजना निधि के बारे में और विस्तार से जानने के लिए www.yojanagyan.in पर विजित करें।

कॉमन सर्विस सेंटर पर जा कर कराएं रजिस्ट्रेशन

  • PM Kisan में रजिस्‍ट्रेशन के लिए पास के CSC (Common service centre) पर जाना पड़ेगा। इसके साथ ही मोबाइल ऐप की मदद से खुद को अपडेट रख सकते हैं। इस ऐप को Google प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप में किस्‍त का स्‍टेटस भी पता चल जाएगा। अगर आपने ऐप को डाउनलोड कर लिया है तो घर बैठे ही ये सारे काम आसानी से निपटाए जा सकते हैं। इस ऐप के जरिए योजना से जुड़ी जरूरी शर्तों के बारे में आसानी से जाना जा सकता है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement