1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. दो दिवसीय दौरे पर लखनऊ पहुंचे राष्ट्रपति, राजभवन में रात्रिभोज का आयोजन

दो दिवसीय दौरे पर लखनऊ पहुंचे राष्ट्रपति, राजभवन में रात्रिभोज का आयोजन

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सोमवार को अपने दो दिवसीय दौरे पर कानपुर से विशेष ट्रेन (प्रेसिडेंशियल एक्सप्रेस) द्वारा लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पहुंचे, जहां राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया।

Bhasha Bhasha
Updated on: June 28, 2021 22:36 IST
दो दिवसीय दौरे पर लखनऊ पहुंचे राष्ट्रपति, राजभवन में रात्रिभोज का आयोजन- India TV Hindi
Image Source : INFORMATION DEPARTMENT (UP) दो दिवसीय दौरे पर लखनऊ पहुंचे राष्ट्रपति, राजभवन में रात्रिभोज का आयोजन

लखनऊ: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सोमवार को अपने दो दिवसीय दौरे पर कानपुर से विशेष ट्रेन (प्रेसिडेंशियल एक्सप्रेस) द्वारा लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पहुंचे, जहां राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने उनका स्वागत किया। रेलवे स्टेशन से राजभवन पहुंचकर राष्ट्रपति ने राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। 

लखनऊ के पुलिस आयुक्त डीके ठाकुर ने सोमवार को बताया कि राष्ट्रपति आज लखनऊ पहुंचे जिनका चारबाग रेलवे स्टेशन पर राज्‍यपाल, मुख्‍यमंत्री और कई मंत्रियों समेत प्रशासनिक अधिकारियों ने स्वागत किया। उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशन पर राष्ट्रपति के स्वागत में राज्‍य सरकार के मंत्री सतीश महाना, लखनऊ की महापौर संयुक्‍ता भाटिया, मुख्‍य सचिव आरके तिवारी और पुलिस महानिदेशक एचसी अवस्थी समेत कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। 

राष्ट्रपति अपनी पत्नी सविता कोविंद और पुत्री स्वाति के साथ चारबाग रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म संख्या-एक पर उतरे जहां उनका स्वागत किया गया। उत्तर प्रदेश के पांच दिवसीय दौरे पर आए राष्ट्रपति 25 जून को प्रेसिडेंशियल एक्सप्रेस ट्रेन से कानपुर पहुंचे थे। यहां रेलवे स्टेशन पर पहुंचकर राष्ट्रपति सीधे राजभवन गए जहां वह अगले दो दिनों तक रहेंगे। 

राजभवन से जारी बयान के अनुसार, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने सोमवार को राजभवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तथा देश की प्रथम महिला सविता कोविंद का अंग वस्त्र भेंट कर स्वागत किया। इस अवसर पर राज्यपाल के अपर मुख्य सचिव महेश कुमार गुप्ता सहित राजभवन के समस्त अधिकारीगण उपस्थित थे। 

बयान के अनुसार, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राजभवन में स्थापित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आदमकद प्रतिमा पर पुष्प चढ़ाकर श्रद्धांजलि अर्पित की। राष्ट्रपति पिछले तीन दिनों से कानपुर में थे जहां कई गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिष्ठित लोगों से मिलने के अलावा उन्होंने रविवार को कानपुर देहात में अपने पैतृक गांव परौंख का भी दौरा किया और अपने पुराने परिचितों से बातचीत की। 

राष्ट्रपति कोविंद ने रविवार को अपने कानपुर देहात जिले के दौरे में कहा था कि वर्ष 2014 में बिहार का राज्यपाल बनने के वक्त उन्होंने रेलगाड़ी से सफर किया था। पिछले दिनों रेल मंत्री ने उनसे विशेष ट्रेन से यात्रा करने की गुजारिश की थी ताकि रेलवे के मूलभूत ढांचे में हुई प्रगति का जायजा मिल सके। 

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द के सम्मान में सोमवार शाम राजभवन में हाई-टी तथा रात्रिभोज का आयोजन किया। राजभवन द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, आयोजन में उच्चतम न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति एनवी रमण, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश के विधि एवं न्याय मंत्री ब्रजेश पाठक, इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति मुनीश्वर नाथ भंडारी सहित अन्य वरिष्ठ न्यायाधीशों ने सपत्नीक सहभागिता की। 

इस अवसर पर समस्त न्यायाधीशों की राष्ट्रपति के साथ एक तस्वीर भी ली गयी। हाई-टी के दौरान राष्ट्रपति ने न्यायाधीशों का परिचय प्राप्त किया। इस अवसर पर राज्यपाल ने राष्ट्रपति तथा उच्चतम न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश को स्मृति चिन्ह भेंट किया। 

मंगलवार को राष्ट्रपति कोविंद लोकभवन में सुबह साढ़े 11 बजे भारत रत्न डॉक्टर भीमराव आंबेडकर मेमोरियल एवं सांस्कृतिक सेंटर की आधारशिला रखेंगे। मंगलवार को शाम साढ़े छह बजे वह लखनऊ हवाई अड्डे से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020  कवरेज
X