Saturday, April 20, 2024
Advertisement

सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी रैगिंग मामला, सात सीनियर स्टूडेंट्स के खिलाफ केस

इटावा के सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी में जूनियर छात्रों के साथ रैगिंग के मामले में एमसीआई के दखल के बाद यूनिवर्सिटी प्रशासन ने सात सीनियर स्टूडेंट्स के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की कार्रवाई शुरू कर दी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 23, 2019 23:03 IST
Saifai Medical College Ragging- India TV Hindi
Saifai Medical College Ragging

नई दिल्ली: इटावा के सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी में जूनियर छात्रों के साथ रैगिंग के मामले में एमसीआई के दखल के बाद यूनिवर्सिटी प्रशासन ने सात सीनियर स्टूडेंट्स के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की कार्रवाई शुरू कर दी है। यह खबर जैसे ही छात्रों को लगी वे यूनिवर्सिटी प्रशासन के विरोध में उतर गए। इस मामले में मेडिकल डीन डॉ. पीके जैन ने बताया कि डीन कल्बे जब्बाद को कार्यमुक्त किया गया है। एंटी रैगिंग कमेटी को भंग किया कर दिया गया है। वहीं शाक्य मुनि छात्रावास में तैनात सभी वार्डन को सस्पेंड कर सुरक्षाकर्मियों को बर्खास्त किया गया है। उन्होंने बताया कि सात छात्रों के खिलाफ केस दर्ज करने की कार्रवाई चल रही है। उन्होंने 2018 बैच के सभी 150 सीनियर छात्र-छात्राओं से 5-5 हजार रुपये अर्थदण्ड वसूलने का फरमान भी सुनाया।

एंटी रैगिंग कमेटी की गुरुवार देर शाम कुलपति प्रो. राजकुमार को मिली रिपोर्ट में वर्ष 2018 बैच के सात छात्रों को दोषी माना था। कमेटी ने दोषी छात्रों पर 25 हजार रुपये का आर्थिक दंड लगाने व एक माह तक छात्रावास और कक्षाओं से प्रतिबंधित करने की सिफारिश थी। इन छात्रों पर जल्द एफआइआर की तैयारी है।

डीएम ने अपनी जांच रिपोर्ट में यूनिवर्सिटी को दोषी मानते हुए रैगिंग होने संबंधी रिपोर्ट चिकित्सा विभाग के प्रमुख सचिव को रिपोर्ट भेज दी। वहीं, सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी में रैगिंग को लेकर मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआइ) ने भी यूनिवर्सिटी को नोटिस जारी करते हुए 24 घंटे में जवाब मांगा है। पूछा है, क्यों न यूनिवर्सिटी पर 1.50 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाते हुए दोषी छात्रों को एक माह के लिए निलंबित कर दें।

आपको बता दें कि सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी में फर्स्ट ईयर के छात्रों का एक वीडियो सामने आया था जिसमें सभी छात्रों का सिर मुंडा हुआ था और वे एक साथ कदमताल करते हुए हॉस्टल से क्लासरूम जा रहे थे। आपको बता दें कि इंडिया टीवी के एडिटर इन चीफ रजत शर्मा ने इस मामले को 'आज की बात' शो में प्रमुखता से उठाया था। (ब्यूरो रिपोर्ट)

देखें वीडियो

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement