Friday, April 26, 2024
Advertisement

UP Block Pramukh Chunav 2021: यूपी में ब्लाक प्रमुख चुनाव कार्यक्रम घोषित, 10 जुलाई को मतदान और मतगणना

उत्तर प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग ने सोमवार को राज्य में सभी जिलों में प्रमुख, क्षेत्र पंचायत के पदों के लिए चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया है। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार क्षेत्र पंचायत प्रमुख के पदों के लिए 10 जुलाई को मतदान होगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 05, 2021 19:55 IST
यूपी में ब्लाक प्रमुख चुनाव कार्यक्रम घोषित, 10 जुलाई को मतदान और मतगणना- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV यूपी में ब्लाक प्रमुख चुनाव कार्यक्रम घोषित, 10 जुलाई को मतदान और मतगणना

लखनऊ। उत्तर प्रदेश राज्‍य निर्वाचन आयोग ने सोमवार को राज्य में सभी जिलों में प्रमुख, क्षेत्र पंचायत के पदों के लिए चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया है। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार क्षेत्र पंचायत प्रमुख के पदों के लिए 10 जुलाई को मतदान होगा। 

ब्लाक प्रमुख चुनाव के लिए 8 जुलाई को नामांकन किया जाएगा

राज्‍य निर्वाचन आयुक्‍त मनोज कुमार ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के समस्त जिलों (गोंडा जिले की क्षेत्र पंचायत मुजेहना को छोड़कर) में प्रमुख, क्षेत्र पंचायत के पदों जो अदालत के स्थगन आदेश से बाधित न हों, पर सामान्‍य निर्वाचन का आदेश जारी किया है। आयुक्त द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार आठ जुलाई को पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक नामांकन दाखिल होगा जबकि आठ जुलाई को ही अपराह्न तीन बजे से कार्य की समाप्ति तक नामांकन पत्रों की जांच होगी। नौ जुलाई को पूर्वान्ह 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक उम्मीदवारी वापस लेने का समय निर्धारित किया गया है। 

10 जुलाई को मतदान और मतगणना

आयोग ने 10 जुलाई, 2021 को पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक मतदान का समय निर्धारित किया है और 10 जुलाई को ही अपराह्न तीन बजे से समाप्त होने तक मतगणना होगी। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में 826 क्षेत्र पंचायत (ब्लॉक) हैं जिनमें एक गोंडा जिले के मुजहना में चुनाव नहीं होना है। राज्य के 75 जिलों के 825 क्षेत्र पंचायतों में प्रमुख पदों के चुनाव के लिए 10 जुलाई को मतदान होगा। 

ये रहेगी चुनाव प्रक्रिया

  • नॉमिनेशन की आखिरी तारीख: 8 जुलाई (11 बजे से 3 बजे तक)
  • नॉमिनेशन की समीक्षा: 8 जुलाई
  • नाम वापसी: 9 जुलाई (11 बजे से 3 बजे तक)
  • मतदान: 10 जुलाई (11 बजे से 3 बजे तक)
  • परिणाम/मतगणना: 10 जुलाई दोपहर 3 बजे के बाद।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement