Saturday, May 04, 2024
Advertisement

UP Board Result 2017: हाईस्कूल की परीक्षा में 81.18 प्रतिशत और इंटरमीडिएट में 82.62 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण, यहां करें चेक

उप्र माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड इस बार 10 वीं और 12 वीं इंटर का परीक्षा परिणाम एक साथ जारी किया है इसलिए आप उप्र बोर्ड को आधिकारिक वेबसाइट http://upresults.nic.in/ पर क्लिक करके अपना परीक्षा परिणाम जान सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 09, 2017 18:16 IST
UP board- India TV Hindi
UP board

इलाहाबाद (UP board result 2017 ): उत्‍तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आज 10 वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्‍ट जारी कर दिये हैं। गौरतलब है कि इस बार एशिया के सबसे बड़े बोर्ड द्वारा आयोजित 10 वीं और 12 वीं की परीक्षा में 60 लाख छात्र शामिल हुए थे। ये भी पढ़ें: UP Board Result 2017: सरकार के साथ बनती-बिगड़ती रही है छात्रों का प्रदर्शन, इस साल आया सबसे खराब रिजल्ट

 
10 वीं (Highschool result ) और 12वीं (12th result ) कक्षा का परिणाम ऑनलाइन कहां देखा जा सकता है ? 

उप्र माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड इस बार 10 वीं और 12 वीं इंटर का परीक्षा परिणाम एक साथ जारी किया है इसलिए आप उप्र बोर्ड को आधिकारिक वेबसाइट https://upresults.nic.in/ पर क्लिक करके अपना परीक्षा परिणाम जान सकते हैं।  

परीक्षा में हुई सख्‍ती का दिख सकता है असर, हाई स्‍कूल और इंटर रिजल्‍ट में आ सकती है गिरावट: बोर्ड अधिकारियों के अनुसार इस साल 2017 में आयोजित हुई इंटर और हाईस्‍कूल की परीक्षा में काफी सख्‍ती हुई है और नकल रोकने के साथ ही छात्रों की कॉपियों का मूल्‍याकंन भी सख्‍त तरीके से जांचने के आदेश दिए गए थे। इन दोनों ही बातों का असर इस बार घोषित हो रहे रिजल्‍ट में दिख सकती है और छात्रों के पास होने का प्रतिशत भी कम हो सकता है।

अधिक नंबर वाली कॉपियों का दो बार हुआ मूल्‍यांकन: उप्र प्रदेश बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद किसी भी विवाद से बचने के लिए बेहद सावधानी बरत रहा है और इस बार उन कॉपियों को दो बार जांचा गया है जिनमें अधिक नंबर आए हैं। शिक्षक भी इस बात को मान रहे हैं कि इस बार कॉपियों के मूल्‍यांकन में काफी सावधानी और कठोरता का रुख है और उनका कहना है कि कि जांच सख्ती से की जा रही है। यूपी बोर्ड ने इस बार 90 फीसदी से ज्यादा अंक लाने वाले बच्चों की कॉपियों के दोबारा जांच करने के निर्देश दिए है । 

सामूहिक नकल पर शिक्षा विभाग ने उठाए थे कठोर कदम : यह यू.पी. बोर्ड की सख्ती का ही नतीजा है कि परीक्षा के दौरान सामूहिक नकल की शिकायत पर यू.पी बोर्ड ने लगभग 72 केन्द्रों की परीक्षाएं रद्द कर दी और 61 स्कूलों को उनकी कॉपियों की स्क्रिनिंग करने का आदेश जारी किया। अगर यू.पी. बोर्ड 2016 के रिजल्ट देखें जाए तो 2015 के मुकाबले 2016 का हाई स्कूल रिजल्ट ज्‍यादा रहा जबकि वहीं इंटर के रिजल्ट में गिरावट आई थी ।  

यूपी बोर्ड 2017 की 10 वीं की परीक्षा के बारें में खास तथ्‍य (about High school exam 2017some fact ) : हाई स्‍कूल की 2017 की परीक्षा में इस साल कुछ 34,05,571 छात्र शामिल हुए हैं। इस बार यह परीक्षा 16 मार्च से शुरु होकर 1 मार्च तक चली थी। 

यूपी बोर्ड की 12 वीं इंटर की परीक्षा के बारें में कुछ तथ्‍य (some fact about up board intermediate exam 2017) : यूपी बोर्ड ने इस बार 2017 में 12 वीं इंटर कॉलेज की परीक्षा का आयोजन 16 मार्च से 21 अप्रैल तक किया था। इस बार इस परीक्षा में 26,24,681 छात्र शामिल हुए हैं। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement