1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. Uttar Pradesh Lockdown: यूपी सरकार ने आंशिक कोरोना कर्फ्यू बढ़ाए जाने के संबंध में जारी की गाइडलाइंस

Uttar Pradesh Lockdown: यूपी सरकार ने आंशिक कोरोना कर्फ्यू बढ़ाए जाने के संबंध में जारी की गाइडलाइंस

आंशिक कोरोना कर्फ्यू बढ़ाएं जाने के संबंध में यूपी सरकार ने गाइडलाइंस (Covid-19 Curfew Guidelines) जारी की है। अप मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने गाइडलाइन के संबंध में सभी दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 03, 2021 19:51 IST
यूपी सरकार ने आंशिक कोरोना कर्फ्यू बढ़ाएं जाने के संबंध में जारी की गाइडलाइंस- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO यूपी सरकार ने आंशिक कोरोना कर्फ्यू बढ़ाएं जाने के संबंध में जारी की गाइडलाइंस

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने सोमवार को वीकेंड कोरोना कर्फ्यू को 2 और दिनों के लिए बढ़ा दिया है। सूचना विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने न्यूज एजेंसी भाषा को बताया कि सरकार ने पिछले शुक्रवार रात आठ बजे से मंगलवार सुबह सात बजे तक लागू किए गए कोरोना कर्फ्यू को दो और दिनों के लिए बढ़ा दिया है। अब यह कर्फ्यू 6 मई सुबह सात बजे तक लागू रहेगा। उन्होंने बताया कि फिलहाल यह व्यवस्था इसी हफ्ते के लिए की गई है। वहीं आंशिक कोरोना कर्फ्यू बढ़ाएं जाने के संबंध में यूपी सरकार ने गाइडलाइंस (Covid-19 Curfew Guidelines) जारी की है। अप मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने गाइडलाइन के संबंध में सभी दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

जानिए गाइडलाइंस की बड़ी बातें

  1. उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के माध्यम से प्रदेश के बाहर कोई बस न भेजी जाए जिससे कि संक्रमण पर प्रभावी कार्यवाही की जा सके। बसों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो व सेनेटाइजर एवं मास्क का प्रयोग अनिवार्य कर दिया जाए। 
  2. आवश्यक दवा/सर्जिकल की दुकान खुली रहेंगी। उद्योग पूर्व आदेशों के अंतर्गत खुले रहेंगे। केवल दैनिक उपयोग की दुकान जैसे सब्जी/फल/दूध/किराना इत्यादि की दुकानों को छोड़कर शेष दुकानें बंद रहेंगी। सब्जी मंडी/फल मंडी में भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालनन व मास्क/ग्लव्स व सेनेटाइजर के उपयोग की अनिवार्यता रहेगी। 
  3. 5 मई, 2021 से ग्रामों में कोरोना के लक्षणयुक्त व्यक्तियों की पहचान एवं लाइन लिस्टिंग का कार्य किया जाएगा एवं कोविड की दवाई (मेडिकल किट) भी वितरित की जाएगी। इस विशेष अभियान की जिलाधिकारी/मुख्य चिकित्साधिकारी/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षण/पुलिस अधीक्षक प्रतिदिन समीक्षा करेंगे। लक्षणयुक्त व्यक्तियों की पहचान के पश्चात उनकी टेस्टिंग की जाएगी।
  4. पब्लिक एड्रेस सिस्टम का व्यापक प्रयोग कर कोरोना से बचाव के प्रति जागरुकता के संदेश प्रसारित किए जाए।
  5. हाई रिस्क कैटेगरी यथा- 60 वर्ष से ऊपर अथवा 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे अथवा गर्भवती महिलाएं एवं एक से अधिक बीमारी से ग्रसित अर्थात कम इम्यूनिटी के लोग बाहर न जाएं। सामान्य जन से अपील है कि अनाव्श्यक बाहर न निकलें एवं यदि निकलें तो मास्क अनिवार्य रूप से पहनकर ही निकलें।
  6. टीकाकरण का अभियान जनपदों में यथावत चलता रहेगा परंतु सोशल डिस्टेंसिंह व दो गज की दूरी व मास्क की अनिवार्यता टीकाकरण के समय आवश्यक होगी।
  7. निगरानी समितियों के माध्यम से ग्राम पंचायतों में क्वारंटाइन सेंटर की स्थापना की जाए एवं जो भी व्यक्ति ग्राम के बाहर से आ रहे हैं, यदि होम क्वारंटाइन की घर में जगह नहीं है तो क्वारंटाइन सेंटर में रखा जाए।
  8. कंटेनमेंट जोन में आवश्यक सेवाओं के अतिरिक्त अन्य सभी कार्य सख्ती से बाधित रखे जाएं।
  9. प्रत्येक शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में फॉगिंग व सेनेटाइजेशन प्रतिदिन किया जाए। 

नाक में नींबू का रस डालने से खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस? जानिए सच्चाई

उत्तर प्रदेश में कोरोना से और 288 मौतें, 29,192 नये मरीज मिले 

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में सोमवार (3 मई) को कोरोना वायरस से 288 संक्रमितों की मौत हो गई जबकि 29,192 नये मरीज चिन्हित किये गये हैं। अपर मुख्‍य सचिव स्‍वास्‍थ्‍य अमित मोहन प्रसाद ने सोमवार को पत्रकारों को बताया कि राज्य में कोरोना संक्रमण से पिछले 24 घंटे में 288 संक्रमितों की मौत हो गयी और अब तक कुल 13,447 संक्रमितों ने अपनी जान गंवाई है। उत्तर प्रदेश में 29,162 नये संक्रमितों के पाये जाने के बाद अब कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 13,42,413 हो गई है। पिछले 24 घंटे में मिले नये संक्रमितों के सापेक्ष 38,687 मरीज संक्रमण मुक्त हुये। अभी तक राज्य में 10,43,134 कोरोना के मरीज पूर्ण रूप से स्वस्थ हो चुके हैं।

उन्होंने बताया कि राज्‍य में इस समय कोरोना संक्रमित 2,85,832 मरीजों का उपचार चल रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य में अब उपचराधीन कोरोना संक्रमितों की संख्या घट रही है और तीन लाख से कम हो गई है। प्रसाद के मुताबिक राज्य में रविवार को कोरोना के 2.29 लाख से ज्यादा नमूनों की जांच की गई जबकि अब तक 4.15 करोड़ से ज्यादा नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है।

बार-बार CT स्कैन कराने से कैंसर का खतरा

सोमवार को जारी स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार लखनऊ में पिछले 24 घंटे में 3,058 नये मरीज मिले और 26 संक्रमितों की मौत हो गई। इसी अवधि में गौतमबुद्धनगर में 1,446, मुरादाबाद में 1,404, कानपुर नगर में 1,311, सहारनपुर में 1,222, गोरखपुर में 1,097 और वाराणसी में 1,022 नये संक्रमित मिले हैं। प्रयागराज में 25, झांसी में 21, गोरखपुर में 19, कानपुर नगर और चंदौली में 17-17, गौतमबुद्ध नगर में 13, वाराणसी में 11 तथा मेरठ में 10 और संक्रमितों की मौत हो गई है।

अपर मुख्‍य सचिव ने बताया कि पांच मई से नौ मई के बीच स्वास्थ्य विभाग की टीम राज्य में घर घर जाकर लोगों को हाल चाल पूछेगी और जो लोग ग्रामीण या शहरी क्षेत्र में लक्षणयुक्‍त पाये जाएंगे और उनकी जांच नहीं हुई है, उनको जांच के लिए प्रेरित किया जाएगा और साथ ही दवा की किट उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने भीड़ भाड़ वाली जगहों में जाने से बचने और दो गज की दूरी का पालन करने और मास्‍क पहनने की सलाह दी। 

NEET PG परीक्षा 4 महीने के लिए स्थगित, पीएम मोदी ने बैठक में लिए कई अहम फैसले

ममता बनर्जी ने चुनाव नतीजों के बाद भड़की हिंसा और नंदीग्राम काउंटिंग को लेकर कही ये बड़ी बात

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X