1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. यूपी: पहली खुराक के टीकाकरण का आंकड़ा 10 करोड़ के पार

यूपी: पहली खुराक के टीकाकरण का आंकड़ा 10 करोड़ के पार

IANS IANS
Published on: November 11, 2021 9:57 IST
covid vaccine- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE PHOTO) यूपी: पहली खुराक के टीकाकरण का आंकड़ा 10 करोड़ के पार

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोना के खिलाफ 10 करोड़ लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक दे दी गई है। राज्य की कुल पात्र वयस्क आबादी के लगभग 68 प्रतिशत को कम से कम एक खुराक मिली है, जिसमें लगभग 24 प्रतिशत पूरी तरह से प्रतिरक्षित हैं। टीकों की कुल खुराक की संख्या 13,53,77,271 से अधिक है, जिसमें से 10,00,02,539 पहली खुराक और 3,53,74,732 दूसरी खुराक शामिल हैं।

सबसे अधिक आबादी वाला राज्य होने के बावजूद, उत्तर प्रदेश टीकाकरण के माध्यम से महामारी की प्रत्याशित तीसरी लहर को रोकने के अपने प्रयासों में दूसरों को पीछे छोड़ रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहले ही अगले दो महीनों में रोजाना 25 से 30 लाख खुराक देने के लक्ष्य के साथ टीकाकरण अभियान को तेज करने के आदेश जारी किए हैं। इस बीच, राज्य में नियमित रूप से मेगा टीकाकरण अभियान चलाए जा रहे हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य में सेकेंड डोज कवरेज में सुधार के लिए अब 'क्लस्टर मॉडल 2.0' लागू किया है। पूर्ण टीकाकरण को प्राथमिकता देते हुए, दूसरी खुराक को क्लस्टर मॉडल 2.0 के तहत गांवों और इलाकों में दिया जा रहा है जहां पहली खुराक को उसी मॉडल का उपयोग करके सफलतापूर्वक दिया गया था।

जून में पहले कोरोना टीकाकरण अभियान के लिए क्लस्टर मॉडल के राज्यव्यापी रोलआउट ने परिवहन और डिजिटल डिवाइड जैसे महत्वपूर्ण बाधाओं को दूर करते हुए कार्य को सरल, न्यायसंगत और निर्बाध बना दिया।

bigg boss 15